5 Attitude Captions in hindi | ये Attitude Life को Better बना सकती हैं

अच्‍छी जिंदगी जीने के लिए ये 5 Attitude हर किसी में होने चाहिए
Follow 5 Attitude Captions in hindi for Life

5 Attitude Captions in hindi5 Attitude Captions in hindi

आपको Success तब मिलती हैं जब आपका Attitude ऐसा बन जाता है जब आपका टक्‍कर का इस दुनिया में दुसरा कोई नहीं होता । आप किसी को Proof करना छोड़ देते है, आप किसी को ये बताना छोड़ देते हैं कि आप भी कुछ हैं बल्कि आप वो करना शुरु कर देते हैं जिससे आपका चेहरा खुद व खुद दुनिया के नजर में आने लगती हैं।

लोग आपको अपने आप Search करना शुरू कर देते हैं कि कोई बंदा इस शहर में आ गया हैं जिसकी टक्‍कर ले‍ना सबके बस की बात नहीं हैं।

Attitude

शेर अपने Attitude के वजह से ही जंगल में राज करता हैं। बाज अपने Attitude के वजह से सबसे उपर उड़ना जानता हैं क्‍योंकि दोनो जानते हैं कि यदि हम average के साथ नहीं रहे तो साधारण बन कर रह जाएगें।

5 Attitude Captions in hindi 25 Attitude Captions in hindi

बाज कभी भी कबूतरों के झुढ़ में आपको कभी भी उड़ता हुआ नजर नहीं आयेगा, वो अकेला उड़ता हैं। जब जब सबके सामने बाज उड़ता हैं तब सारे पक्षी पीछे रह जाते हैं।

Follow 5 Attitude Captions in hindi for Life

1. Greatness

Attitude में सबसे पहले आप अपने अंदर सामिल करें Greatness

जैसे एक पक्षी था जिसे:- उसके मालिक ने हमेशा पिंजरे में बंद करके रखता था। वो कही बाहर उड़ता नहीं था हमेशा उसी पिंजडे में रहता था।  पक्षी जन्‍म के बाद इसी पिंजरे में रहा, बड़ा हुआ और शायद ये पक्षी इसी पिंजरे में ही मर जाएगा।

मगर एक दिन उस मालिक से वो पिंंजड़ा का दरवाजा खुला रह गया। दरवाजा खुला होने के बाद भी वो पक्षी उसी में बैठा रहा क्‍योंकि उसे मालुम ही नहीं था कि इस पिंजरा से बाहर भी उड़ा जा सकता हैं।

उसे ये नहीं पता था कि मैं उड़ भी सकता हुँ, इससे भी बाहर एक दुनिया हैं। वह पंक्षी धीरे धीरे करके पिंजरे के बाहर आया और उड़ने कि कोशिश करने लगा।

वो हल्‍का सा उड़ा फिर गीर गया और वो जोड़ से उड़ने कि कोशिश की। उसके बाद तेज हवा आई और उसे उड़ा कर ले गई। पहले उसे तो समझ में ही नहीं आया की ये कौन सी दुनिया हैं, मैं कहां आ गया।

अब मेरे मालिक को पता चलेगा की मैं नहीं हूँ तो वो क्‍या सोचेगा। उसे क्‍या पता था कि उसका मालिक ही उसका दुस्‍मन था जो पिंजरा में कैद करके रखा हुआ था।

वो उड़ता रहा तो भुल गया की उसे जाना कहां हैं। बहुत इधर उधर देखने के बाद उसे एक पेड़ कि डाली दिखी और वो वही बैठ कर रोने लगा क्‍योंकि उसका अब घर जो नहीं रहा।

उसी डाली पर बहुत सारा कबुतर घोसला बना कर रहते थे। जब सारे कबुतर ने देखा की एक नया पंक्षी पेड़ कि डाली पर बैठ कर रो रहा हैं।

तो उन सारे कबुतर ने झुन्‍ड बना कर उस पंक्षी से पुछा:- तुम कौन हो और कहां से आये हो और तुम रो क्‍यों रहे हो?

5 Attitude Captions in hindi 15 Attitude Captions in hindi

वो पंक्षी ने अपनी सारी कहानी बताई, ये सब सारे कबुतर सुन कर खुब हसने लगे। पंक्षी Confuse हो गया और उसे लगा की ये सब तो मेरा मजाक बना रहे हैं।

फिर उस भीर में से एक कबूतर ने कहा- तुम्‍हे रोने की जरुरत नहीं हैं अब तो तुम अजाद हो चुके हो उस पिंजरे से।

वो बंद पिजरा तुम्‍हारे काबिलीयत को बता ही नहीं सकता था, तुम पिंजरे के लिए Deserve नहीं करता। ये पुरी दुनिया, ये नीला आकाश तुम्‍हारी उड़ान के लिए बना हैं।

तु अब हम लोग के साथ ही रहना, शाम में चलना दाना चुगने और इसी पेड़ पर एक घोसला बना कर रहना। हम सब खुश रहते हैं।

उस दिन के बाद वो पंक्षी दुर दुर तक उड़ सकता था, घुम सकता था इस दुनिया में क्‍योंकि अब वो आजाद था उस पिंजरे से।

दोस्‍तों बात यहां समझने वाली ये हैं  कि आप जिस दायरे में रह रहे हो, देखों क्‍या इससे भी बाहर भी कोई दुनिया हैं? क्‍या इनसे बड़ी चीजे भी Achieve की जा सकती है तो छोटा सोचने की जरूरत नहीं हैं हमेशा Greatness हासिल करों। सपने भी बड़े देखें जब तक देखेगें नहीं तो हासिल कैसे होगा?

Top 50 गर्ल स्टेटस – Attitude Status in Hindi For Girl with Images

Top 25 Attitude Quotes for Boys in Hindi with Images

2. Entertainer बनों

आपको Entertainer, मनोरंजक बनना चाहिए जो सबको हसाये, लोग आपकी बातों को सुने।

आपको पता हैं ये जो बड़े-बड़े Actor होते हैं, कलाकार होते हैं जो हमे अपने अभिनय से हमें उम्र भर हसाते हैं, रूलाते हैं, हमारे अंदर जोस भर देते हैं और हम इसी वजह से इन Actor से बहुत ज्‍यादा attached हो जाते हैं। 

यदि ये actor कभी इस दुनिया को छोड़ जाते हैं तो हमे बहुत ज्‍यादा pain होता हैं इसलिए की हमारा पसंदिदा कलाकार इस दुनिया से अब चला गया।

यहाँ समझने वाली बात ये हैं कि आप उन्‍हें ना कभी आप Personally जानते थे, ना कभी मिले थे। बस वो तो केवल एक कलाकार था जिसके वजह से आप उसे जानते थे, इसके बाद भी आप उससे काफी ज्‍यादा attached हो गये।

यानी की आपका क्रियेदार, आपकी छवि ऐसी होनी चाहिए कि आपकी पर्दा कभी गिर भी जाए तो लोग ताली बजाते ना रुके इसीलिए आपको थोरा Entertainer होना जरूरी हैं इससे लोग आपको जिंदगी भर ना भुलते।

Also read:Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान

3. Supporting

आपके लिंक में कोई इंसान है या आप खुद भी हो या कभी ऐसा हुआ है कि आपको किसी ने अपने सपनो पर काम करने के लिए Approach ना किया हो और वही कोइ ऐसा कोई इंसान हो जिसे आप पर Believe हो तो वो इंसान हमें जिंदगी भर याद रहता हैं।

जब हमे कोई विपरीत परिस्थिती में मदद करता हैं तो वो इंसान हमे याद रह जाता हैं। ठिक इसी प्रकार आप किसी की मदद करते हैं तो वो आपको भी याद रखता हैं।

अब आपको इस बात से, ये समझ में आ गया होगा की Supporting बनना कितना जरूरी हैं इसलिए हमें Supporting बनना चाहिए।

ये भी पढ़े:- Direct Selling Business में सफलता के 5 तरीके | Network Marketing

4. Challenging & Risk

Simple चीजें तो हर कोई कर लेता हैं, बात तो उसकी हैं जो Challenging role पले करें। जो Life के कठिनाई मोड़ पर हिम्‍मत ना हारे और Risk ले।

क्‍योंकि जितनी बड़ी Risk होगी Success भी उतनी ही बड़ी होगी।

ये भी पढ़े:- Take Risks: सफलता के लिए रिस्क लेना जरुरी है!

जैसे श्री राम अपने पत्नि के लिए एक ऐसे राक्षस से लड़ने के लिए सामने आये थे जो शक्तिशाली होने के साथ-साथ काल को भी अपने वस में किया हुआ था। और नतीजा सामने क्‍या आया की सत्‍य कि जीत हुई। आज हम श्री राम की पुजा करते हैं। इसलिए Life में Challenging लेना जरूरी हैं।

 

तो याद रखे दुनिया के इतिहास में सिर्फ उसका नाम लिखा जाता है जो जितते हैं या अपने हौसलो से सामने वोलो को हिला कर रख देते हैं। उसका नहीं जो हारने के डर से Give up कर देते हैं।

ऐसे ही एक इंसान है Derek Anthony Redmaon जिसने 1992 के Olympic 400m के Race को Complete तो नहीं कर पाये But अपने हौसलों से अपना परचम लहड़ाया जिसे इतिहास में लोग याद रखेगा।

नीचे दिये गये लिंक पर Click करके पुरा पढ़े।

ये भी पढ़े:- Derek Anthony Redmaon Don’t Quite & Never Give Up Story in Hindi

5. Caring बनों

आपको अपने लिए और अपनो के लिए Caring इंसान होना ही चाहिए। जैसे किसी से आपकी Feeling Heart हो रही हैं, कोई आपको खुशियों को समझ नहीं रहा और आपको कई परेशानीयां आ रही हैं तो आप उस इंसान को खुद से दुर कर देते हैं जो आपके खुशियों को मार रही हैं तो ये होती है खुद की Care.

और आपके अपने किसी परेशानी में हैं वो आपसे मदद चाहते हैं या वो मदद नहीं भी मांगते तो भी आप उनकी मदद करने के लिए आगे आते हो तो ये होती है अपनो की Care.

ये भी पढ़े:- Heart Touching Story of Father to Caring Daughter

यही देखी जाती हैं कौन किसके बुड़े वक्‍त में खड़ा हैं। दुसरे के बुड़े वक्‍त का मजाक मत बनाओ हो सके तो उसकी मदद करों जिससे उसकी Life अच्‍छे तरीके से चल सके।

Also Recommend to Read for Success

5 Attitude Captions in hindi

5 Attitude Captions in hindi

आशा करता हूँ दोस्‍तों ये 5 Attitude Captions in hindi to better Life आपको अच्‍छी लगी होगी। आपने इस लेख से कुछ न कुछ सीखा होगा। यदि आपको 1%  भी अच्‍छी लगी हैं तो आप अपने दोस्‍तों, Business partner और परिवार वालों के साथ Share करें। साथ साथ अपना सुझाव Comment box में देना ना भुलें…धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *