Top 5 Best Inspirational movies about life | एक बार जरुर देखें

5 Best Inspirational movies about life hindi
जो आपकी जिंदगी बदल देगी

Top 5 Best Inspirational movies about life Hindi5 Best Inspirational movies about life

दोस्‍तों! Movies देखना हर किसी को पसंद हैं लेकिन हमें कैसी Movies  देखना हैं ये हमारी Choice पर Depend करता हैं।

जिसमें कुछ Movies हमें सिर्फ entertainment करती तो कुछ Movies हमें हंसाती है और ऐसी बहुत सी Movies भी होती हैं जो हमारे जीवन को प्रभावित भी करती हैं।

 तो आज हम ऐसी 5 Best Inspirational movies के बारें में बताने वाला हुँ जो आपके सोचने का नजरिया बदलेगी और आपके जिंंदगी से जुड़े कई Question को Solve करेगी जिसका उतर आपको आज तक नहीं मिल पाया।

1. Manjhi- The mountain man

Top 5 Best Inspirational movies about life 5 Best Inspirational movies about life

हम तो यह कहेंगे! भगवान के भरोसे मत बैठो, क्या पता भगवान! हमारे भरोसे बैठा होये Dialogue हैं फिल्‍म Manjhi- The mountain man का।

और भी Famous movie के Inspirational Dialogue पढ़ने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़ें:- 51 Motivational Bollywood Movie Dialogues in Hindi

यदि आप के जोश और जुनून वाले टैंक में कभी भी fuel की कमी हो जाए तो यह मूवी देख लेना। वो वापिस भर जायेगा। जोश और जज्बे की बहुत ही बढ़िया मिसाल है दशरथ मांझी।

About this Movies:- दशरथ मांझी को अपनी जिंदगी में कई सारी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। इसी बीच उसकी पत्नी फगुनिया की तबीयत खराब हो जाती है।

अस्‍पताल घर के पास में ही हैं लेकिन घर और अस्‍पताल के बीच में पहाड़ पड़ता है जिस वजह से मिनटों की दूरी घंटों की बन जाती है। दशरथ मांझी अपनी बीवी को हॉस्पिटल ले जाने की कोशिश करता है लेकिन रास्‍ते में ही बीवी की मौत हो जाती है।

दशरथ मांझी को लगता हैं कि इस पहार के कारण कुछ मिनटों की दूरी, घंटों में तय करने से हमारी बीबी की मौत हो गई हैं।

hindi Inspirational movies

इस बात का सदमा उसको बहुत गहरा लगता है। तब वह फैसला करता है और कसम खाता हैं कि इस पहाड़ को तोड़ कर रास्‍ता बनायेगें और कहता हैं जब तक तोड़ेगे नहीं तब तक छोड़ेगे नहीं।

इस Commitment को पुरा करने के लिए वह अपनी पुरी जिंदगी लगा देता हैं।

Finally दशरथ मांझी एक हथौड़ी और छेनी के मदद से उस पहाड़ को चीर कर रास्‍ता बना देता हैं। केवल एक हथौड़ा और छेनी लेकर इन्होंने अकेले ही 360 फुट लंबी 30 फुट चौड़ी और 25 फुट ऊँचे पहाड़ को काट के एक सड़क बना डाला।

22 वर्षों के परिश्रम के बाद, दशरथ के बनायी सड़क ने अतरी और वजीरगंज ब्लाक की दूरी को 55 किमी से 15 किलोमीटर कर दिया।

Conclusion- जो लोग कैरियर को लेकर क्लियर नहीं है उसे यह मूवी जरूर देखनी चाहिए। ये Movies आपका बहुत ज्यादा प्रभावित करेगी।

2. लक्ष्‍य (Lakshya)

Top 5 Best Inspirational movies about life 15 Best Inspirational movies about life

About this Movie- ये फिल्‍म1990 कारगिल वार की घटनाओं के ऊपर बेस्ट फिक्शन मूवी है जिसमें रितिक रोशन main Lead में हैं।

वो अपने Carrier से जुड़े किसी भी चीज को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं रहते हैं। भटकते रहते हैं, कभी कोई चीज कर ली तो कभी छोर दी।

 इस बीच की सिलेक्शन इंडियन आर्मी में हो जाती है, लेकिन रितिक रोशन आर्मी को लेकर भी सीरियस नहीं रहते हैं और उसको लेकर छोड़ने की कोशिश करते हैं। इसलिए वो आर्मी कैंप को छोड़कर घर भाग आते हैं।

फिर वह किसी बात के कारण वापस इंडियन आर्मी में Returnआते हैं। उसके बात में सीरियस हो जाते हैं और एक अच्छा ऑफिसर बन के दिखा देते हैं।

Best Inspirational movies about life

जिसके वजह से उन्‍हें कई Project Lead करने को मिलते हैं और सफल भी होते हैं।

इस फिल्‍म में जितना अच्‍छा हैं उतने अच्‍छे इसके गाने हैं। इसके गाने भी आपको अंदर से Motivate करेगी।

Also Read:- सपने बड़े देखें But Why? What is Dream Meaning Think Big

Conclusion-यह Movie वो लोग जरूर देखे ! जिनको बहुत ही अपने Life को लेकर Confusion रहती हें, उन्‍हें समझ में नहीं आता हैं कि क्‍या करे और क्‍या ना करें। इस मूवी को देखकर आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।

3. Wake Up Sid

Top 5 Best Inspirational movies about life | एक बार जरुर देखें5 Best Inspirational movies about life

About this Movie:- ये Movie है एक लड़के को लेकर जो कैरियर को लेकर बिल्‍कुल भी सीरियस नहीं होता है। College खत्‍म होने के बाद केवल‍ घुमना फिरना, मस्‍ती करना, डिस्‍को जाना जैसे मस्‍ती वाले कामों में Busy रहने लगता हैं।

पापा के बिजनेस को Support करने की वजाए वो घर को छोड़कर चला जाता है।

फिर उसको मिलती है एक लड़की जो उसके विचारों से बिल्कुल अलग है। वो लड़की उसको कैसे मोटिवेट करती है?  कैसे उसको इंस्पायर करती हैं और कैसे उसको ट्रैक पर लाती है। और उसे कैसे एक सही इंसान बनाती हैं।

Conclusion- ये उन लोगों को पसंद आयेगी जो अपनी जिंदगी में Clearity ढूढ़ रहे हैं, वो कही न कही Confusion में फसे हुए हैं और Career को लेकर। ये  Movie उन्‍हें एक रास्‍ता दिखायेगी और अपने Life में फैसला लेने का हिम्‍मत देगी।

4. Bhag Mikha Bhag

जुनून की हद क्या होती है? बंदा Impossible को Possible कैसे कर सकता हैं?  Xstream मेहनत क्या होती है?

5 best inspirational movies5 Best Inspirational movies about life

आपने GOAL के लिए, अपने PASSION के लिए, अपने DREAM के लिए, बहुत ही बढ़िया Example है  फिल्‍म भाग मिल्खा भाग

About movie:- मिल्खा सिंह 1947 के बंटवारे में अपना सब कुछ खो कर, अपना परिवार, अपने दोस्त, अपना घर, सब कुछ खोकर हिंदुस्तान आता है।

हिंदुस्‍तान में बहुत मुश्किल के दिन गुजारता हैं। सड़कों पर कई दिन गुजरता है। कैंप में के दिन गुजरता है। फिर जब उसकी सिलेक्शन आर्मी में होती है और उसका टैलेंट पहचाना जाता है तब मिल्‍खा सिंह बन जाता हैं The Flying Sikhh.

Conclusion- Movie और Song इसके बहुत ही अच्‍छे हैं। हर इंसान को एक बार जरूर देखनी चाहिए। फिल्‍म देखने के बाद आपके अंदर एक जुनुन पैदा होगा और आपको विश्‍वास हो जाएगा कि मैं भी अपने सपनों को Achieve कर सकता हुँ।

5 Anand (आनंद)

5 best inspirational movies about life hindi

जिंदगी का असली मतलब तब पता चलता हैं जब मौत हमारी सामने खड़ी होती हैं। लेकिन हम अपनी खुशियों को, Celebration को और कई मौकों को कल पर टालते रहते हैं और जब कल आता है, तब बहुत देर हो चुकी होती है।

जिंदगी जीने के लिए नहीं, जिंदगी तो हर पल जीने के लिए होता हैं और यह बात बताती है। राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की मूवी आनंद!

About Movie:- इस मूवी में राजेश खन्ना आनंद के रोल में जिनको इंटेस्टाइन कैंसर हो जाता हैं, उनको पता चलता है कि उनके पास सिर्फ 6 महीने बचे होते हैं।

तब उनकी मुलाकात होती अमिताभ बच्चन जो इस मूवी में है- डॉक्टर भास्कर बैनर्जी। मौत का पता होने के बावजूद आनंद जिस जिंदादिली से अपनी जिंदगी को जीते हैं। डॉक्टर भास्कर उसके दीवाने हो जाते हो जाते हैं।

दोनों मिल कर कुछ ऐसी चीजें करते जिससे दोस्ती और भी मजबूत होती है।

डॉक्टर भास्कर बैनर्जी के लाख कोशिश के बाद भी आनंद बच नहीं पाता। लेकिन इस छोटे से टाइम में भी वो डॉ. भास्कर बैनर्जी को इतना कुछ सिखा जाता है जो उनको जिंदगी भर याद रखते है।

इस फिल्‍म कि एक डायलॉग बहुत ही फेमस हैं बाबु मुसाई जिंदगी बड़ी होनी चाहिए लंबी नहीं।

Conclusion- ये Movie देखने से आपके अंदर जिंदगी को देखने का नजरिया बदलेगा और लाइफ का Real मतलब समझ में आयेगा।

एक बात याद रखना लाइफ से बड़ी कोई चीज नहीं होती है। आप अकेले देख सकते हो और अपनी फैमिली के साथ भी दे सकते हैं। मूवी देखने के बाद आपके अंदर पॉजिटिविटी फील आएगी और आपका अंतर्मन एक ऊर्जा से भर जाए।

Also Recommended to Read for Inspiration

  1. 51 Motivational Bollywood Movie Dialogues in Hindi
  2. 9 Qualities of alone people in Hindi | अकेले रहने वाले लोगो के 9 गुण
  3. आज का अनोखा विचार | Thought of the Day in hindi
  4. 10 Business Success Tips in Hindi | बिजनस को सफल कैसे बनाए ?
  5. 40 Best Life Quotes Images in hindi | जो आपके सोचने का नजरि‍या बदल देगी
  6. 6 Morning Habits of Successful People in Hindi | सफल लोगों की सुबह की आदतें

 खुद को मोटिवेट करना चाहते हो तो उस तरह की मूवीस (5 Best Inspirational movies about life) देख सकते हैं। मजे का मजा और सिखने को भी बहुत कुछ मिल जायेगा। साथ में कौन-कौन सी मूवी देखी हुई है कमेंट में जरूर बताना।

इसके अलावा आप इस 5 Best Inspirational movies को अपने परिवार वालों और दोस्‍तों के साथ social media पर share करें!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *