5 Habits of Successful People in Hindi | सफल व्यक्ति के 5 आदतें

5 Habits of Successful People in Hindi
सफल व्यक्ति के 5 आदतें जो आपको सफल बनाएगी!

5 Habits of Successful People in Hindi5 Habits of Successful People in Hindi

दोस्‍तों आज मैं आपकी पांच ऐसी आदतों के बारे में बात करने वाला हूँ जो आपकी जिंदगी को संवार भी सकती है और वही आदतें आपकी जिंदगी को बर्बाद भी कर सकती हैं। आप सभी को पता है कि आदतें मकड़ी के जाले के समान होती है, यदि उसके अंदर कोई चीज फस जाती हैं तो उसका निकलना बहुत ही मुसकिल हो जाता हैं और वो तरप तरप कर वही मर जाता हैं।

जीवन में हमेशा याद रखीयेगा, चाहे आपके अंदर कितनी भी अच्छी आदतें हो लेकिन आपकी एक बुड़ी आदत आपकी सारी की सारी अच्छी अच्‍छी आदतो पर पानी फेर सकती हैं।

ये 5 Habits of Successful People in Hindi पुरी पढ़नी हैं ताकी आपको पता चल पाये कि ये आदतें आपके अंदर है या फिर नहीं है?

 तो चलिए जानते हैं उन 5 Habits of Successful People in Hindi में जो आपके अंदर होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

1. काम को टालने की आदत

ये सबसे Important आदत हैं जो हर इंसान के अंदर होती है लेकिन यह आदत बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए और वह है कि काम को टालने की आदत

जी हां, हमारी आदत होती है कि हम आज के काम को भी कल पर टालते रहते हैं। आप, अपने आप से पूछिए कि दिन में कितनी बार, आप अपने कामों को टालते हैं।

कई बार आप सोचते हैं कि बस अभी इसी काम को कर लूंगा। लेकिन आप उस काम को टाल देते और बाद में अपने आप पर ही गुस्सा करते हैं कि आप से वह काम क्यों नहीं हुआ?

ये भी पढ़ें:- समय का महत्व | Importance of time management in hindi

आप भी कोई काम शुरू करते हैं तो या तो उसे बीच में ही छोड़ देते हैं या फिर आगे की ओर डालते जाते हैं, जबकि एक सफल व्‍यक्ति कि आदत ये बिल्कुल भी नहीं होती है।

सफल व्‍यक्ति कोई भी काम शुरू करता है, तो समय से पहले उस काम को खत्म कर लेता है और कभी भी अपने कामों को नहीं टालता है।

इसलिए आज के बाद आप भी अपने कामों को टालना बंद करें और अपने Priority  की एक List बनाएं। जो भी काम बहुत ज्यादा जरूरी है। उसे सबसे पहले खत्‍म करें और जो काम ज्‍यादा जरूरी नहीं हैं उसे आप बाद में भी कर सकते हैं।

2. लेट उठने की आदत

दुसरी आदत बहुत ही खराब आदत है जो बहुत सारे लोगों के अंदर होती है। जो नहीं होना चाहिए और वो है लेट उठने की आदत

जी हां! एक सफल और असफल व्यक्ति के बीच में यह आदत एक बहुत बड़ा अंतर ले कर आती है। सफल लोगों के दिन की शुरुआत बहुत ही जल्दी होती है और इसलिए वह दुनिया के बाकी लोगों से काफी ज्यादा आगे होते हैं।

जब आप टाइम से उठते हैं तो दिन के सारे के सारे काम आपके टाइम के साथ खत्‍म होते हैं और आपके अंदर कोई भी नेगेटिव ख्याल नहीं आता है और आप पूरा दिन एनर्जी के साथ गुजारते हैं।

जबकि जो लोग लेट उठते हैं उनके दिन के टास्‍क Complete नहीं हो पाते हैं। जिसके वजह से वो नेगेटिव फिल करते हैं और वो काफि ज्‍यादा कमजोर भी महसूस करते हैं।

3. समय के साथ ज्ञान को ना बढ़ाने की आदत

 तिसरी आदत पर हर इंसान को काम करना चाहिए और वह है समय के साथ अपने ज्ञान को ना बढ़ाने की आदत।

5 Habits of Successful People in Hindi 35 Habits of Successful People in Hindi

जी हां! ये बहुत ही खराब आदत है। बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वह समय के साथ अपने आप को, अपने नॉलेज को अपडेट नहीं करते हैं, जिसकी वजह से वो दुनिया से काफी पीछे रहते हैं।

यदि आपको जीवन में बहुत ज्यादा सफल होना है तो आपको हर दिन अपने नॉलेज को Improve करते रहना होगा।

ये भी पढ़े:- Hard work Vs Smart work सफलता के लिए क्‍या हैं जरुरी?

दोस्‍तों मैं आप सबके लिए हर सप्‍ताह 2 नये नये Article Uplode करता हूँ। ये Article आपके Knowledge को Improve करने में मदद करेगी और आपके जीवन के राह को आसान बनाएगी।

साथ- साथ आप अपने को Improve करने के लिए अच्‍छी अच्‍छी किताबों का सहारा ले सकते हैं। ऐसे आपको कोई और Topic पर Article चाहिए तो आप हमें कॉमेंट करके बाता सकते हैं । मैं उस Topic पर Article लिख कर अपने website SuccessKey4you.com पर Uploade कर दुँगा, जिससे आपका समय भी बच जाएगा और आपको पुरी तरह से नॉलेज मिल भी जाएगी।

4. हार मानने की आदत (Give up करने की आदत)

अगली आदत बहुत सारे लोगों के अंदर होती है जिसके कारण वो सफल नहीं हो पाते और वो आदत है, हार मानने की आदत

5 Habits of Successful People in Hindi 25 Habits of Successful People in Hindi

आप लोग किसी भी काम को शुरू तो कर लेते हैं, लेकिन थोड़े दिन के बाद ही आप Give up कर देते हैं। आप उस काम को छोड़ देते हैं और हार मान जाते हैं ।

जबकि एक सफल व्‍यक्ति का Attitude होता हैं Never Give up का । यदि वो कभी भी किसी काम को, आपने हाथ में लेते हैं तो वो काम पुरा करते हैं । आधा अधुरा काम करके बीच में छोड़ते नहीं हैं। पुरा करके ही दम लेते हैं।

ये कहानी पढ़े:-  Don’t Quite & Never Give Up Story in Hindi

इसलिए यदि आप जिस काम को करने का ठान लिए हैं । यदि उस काम को करने में जितने भी मुसकिल आये उसका समना करिये और उसे Solve करके ही दम लिजीए। तभी आप सफल हो पाएगें।

5. गलत लोगों से सलाह लेने की आदत

पांचवी आदत जिसने बहुत सारे लोगों के जीवन को खराब किया है  वो हैं! गलत लोगों से सलाह लेने की आदत

जब भी हम कोई नया काम करते हैं या अपने जीवन के बारे में कोई भी बड़ा फैसला लेते हैं तो हम लोगों से सलाह लेते हैं। सलाह लेना बिल्कुल भी गलत नहीं है, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि आपका सलाहकार कौन है।

जैसे आप सभी को पता है कि रामायण में केकैई की सलाहकार मंथरा थी और मंथरा के सलाह पर केकैई ने वो काम किया जो वह कभी भी खुद नहीं करना चा‍हती थी ।

दूसरी और महाभारत में दुर्योधन का सलाहकार सकुनी मामा थे। जिनकी गलत सलाह के वजह से महाभारत हुई।

और कैसे एक सही सलाहकार के वजह से आपका पूरा जीवन बदल सकता है। और ये मैंने सीखा अर्जुन और कृष्ण रिश्‍ता से।  

5 Habits of Successful People in Hindi 1

अर्जुन का सलाहकार श्री कृष्ण थे जिनके सलाह के वजह से ही अर्जुन महाभारत का युद्ध जीत पाए थे।

तो इसलिए आपको आदत होनी चाहिए, अपने जीवन में एक सही सलाहकार चुनने की।

Also Recommend to Read

दोस्‍तों! ये लेख 5 Habits of Successful People in Hindi में आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- successkey4you@gmil.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *