आत्मविश्वास को कैसे बढ़ाये | 7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

आज के समय में बहुत सारे लोगों के अंदर Self Confidence की कमी होती है जिसके कारण उनके अंदर बहुत सारा टैलेंट होने के बावजूद भी वह अपने टैलेंट को लोगों के सामने दिखा नहीं पाते हैं।

जिसकी वजह से वह Successful Life को नहीं जी पाते हैं और खुश भी नहीं रह पाते हैं।

आपने बहुत सारे लोगों को देखा होगा जिनके अंदर बहुत सारा टैलेंट होता है। उनके अंदर Self Confidence की कमी होती है जिसकी वजह से वह अपने Carrier में आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

लेकिन बहुत सारे ऐसे लोगों को आपने देखा होगा, जिनके अंदर बहुत कम टैलेंट होने के बावजूद भी उनके अंदर Self Confidence बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण वह अपने Carrier में बहुत आगे होते हैं।

आज मैं आपको बताने वाला हुँ  7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi में जिससे आपकी self-confidence बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

1. अपनी कमजोरी और ताकत को पहचाने

Self-confidence में कमी का बहुत बड़ा कारण होता है,  कि कई लोगो को अपनी ताकत और कमजोरी का पता ही नहीं होता हैं।

क्या उनके अंदर खास है और ऐसी कौन सी गुण है जिसमें वह कमजोर हैं, उन्हें पता नहीं होता है जिसकी वजह से वह सही वक्त आने पर अपनी self-confidence खो बैठते हैं।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 17 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

एक इंसान को बहुत अच्‍छे से पता होना चाहिए कि उसके अंदर कौन से अच्छी गुण है जिसे दुनिया को दिखाकर वो अपने Life को आगे बढ़ा सकते हैं। 

और ऐसी कौन सी कमीयां हैं जिसे, और ज्‍यादा Improve करना चाहिए।

Also Read:- 5 Habits of Successful People in Hindi | सफल व्यक्ति के 5 आदतें

जैसे नवाजुद्दीन सिद्दीकी जब बॉलीवुड में अपना करियर बनाने आए थे तो उनके लुक को लेकर बहुत सारे लोगों ने बहुत ही मजाक बनाया था।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 8

और लोग बोलते थे कि तुम कभी हीरो नहीं बन पाओगे क्योंकि तुम्हारा चेहरा काला हैं। लेकिन नवाजुद्दीन सिद्दीकी जी को बहुत अच्छे से पता था कि हीरो काबिलियत से बनी जाती है और वह अपनी काबिलियत पूरी दुनिया को दिखा कर ही रहेंगे।

अपनी एक्टिंग के दम पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी जी ने Bollywood में अपना नाम और पहचान बनाया। इसलिए आज पूरे हिंदुस्तान उसे अच्छे से जानती हैं।

इसलिए आपके अंदर जो खास गुण है जो काबिलियत है उसे पूरी दुनिया को दिखाना चाहिए जिससे आपका नाम और पहचान दोनों बन सकता है और जो कमियां है उसे समय के साथ सुधारना चाहिए।

2. गलती और फेल होने से ना डरे

Self Confidence को बढ़ाने के लिए आपको Life में कभी भी गलती करने से और फेल होने से डरना नहीं चाहिए।

कई लोग इसी चक्‍कर के कारण जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते हैं। वह गलती करने के डर से और फेल होने के डर से वह कभी भी किसी काम का हिस्‍सा नहीं बनते हैं ।

और मन में सोचते हैं कि यदि मैं फेल हो गया तो लोग मुझे क्या बोलेंगे। मेरे पड़ोसी क्या बोलेंगे। दूसरों के कहने के कारण वह डर जाते हैं और नया चीज कभी Try ही नहीं करते हैं।

जिस वजह से वह जीवन के Race में पीछे रह जाते हैं।  

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 2

दोस्‍तों आपको जान कर हैरानी होगी कि इस पृथ्वी पर कोई भी एक ऐसा महान व्यक्ति नहीं हुआ है जो बिना गलती किये आगे बढ़ गया होगा।

हर Successful लोग गलती से ही सीखते हैं और आगे बढ़ते हैं तब जाकर अपने लाइफ में कामयाब बनते हैं।

जैसे अमिताभ बच्चन जब उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपना कदम रखा था और फिल्म बनाया था तो लगभग उनकी 12 से ज्‍यादा फिल्म ब्लॉकबस्टर पर फ्लॉप हुई थी, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 9

उन्हें भारी आवाज के कारण इंडिया रेडियो में Reject कर दिया गया था, बोला गया था कि आपकी आवाज बहुत मोटी है और बहुत भारी है।

लेकिन आज आप जानते हैं पूरी दुनिया में अमिताभ बच्चन को Film Industry का भगवान माना जाता है।

आज के दिन, वही आवाज की पूरी दुनिया फैन है जिसे एक समय पहले Reject  कर दिया गया था।

दोस्तों  मैं यही कहना चाहूंगा कि आप फेल होने से नहीं डरे। आप अपनी मेहनत और हिम्मत के साथ आगे बढ़ते रहें, कामयाबी एक दिन जरूर कदम चूमेगी

Also Read:- Don’t Quite Never Give Up Story in Hindi | कभी हार न मानें

अमिताभ बच्चन कभी डरे नहीं और कभी हारे भी नहीं। वह अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें जिसके वजह से पूरी दुनिया में अपना नाम बनाया।

3. हमेशा Positive सोचे और कोशिश करें अच्‍छे महौल में रहें!

Positive सोच के बदौलत आप बड़ी बड़ी काम को असानी से कर सकते हैं। हमेशा खुद को Positive रखने के लिए अपने फिल्‍ड से जुड़े लोगो से संपर्क रखें।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 37 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

कई बार अपने काम से जुड़े Knowledge ना होने के वजह से Self Confidence कि कमी हो जाती हैं इ‍सलिए आप अपने से ज्‍यादा Successful लोगो के साथ रहे, फिल्‍ड से जुड़े किताबे पढ़े, Motivational Article पढ़े।

Popular Article आपको जरूर पढ़ना चाहिए:- Top 10 Best Motivational Books in Hindi for self help

इससे आपको नई नई चीजे सीखने को मिलेगा और आपका Self Confidence भी बढ़ी रहेगी।

कहा जाता हैं कि आप आज जिन 5 लोगों के बीच में रहते हैं, उन लोगों का Average Life ही आपकी Life बनेगी।

4. जिस काम से डर लगे उसे बार-बार करें

Self Confidence बढ़ाने के लिए आपको डर पर विजय पाना होगा। ये तभी संभव हैं जब जिस काम से आपको डर लगे तो वही काम बार-बार करना हैं, रूकना नहीं हैं और हार भी नहीं मानना हैं।

जिस काम से आपको डर लगता हैं उन सबका एक List बनाए और उसे बार बार करें जिससे आपके अंदर self-confidence Developed हो जाएगा और वह काम आपको आसान लगने लगेगा।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 4

जितना ज्‍यादा बार Practice करेंगे तभी खुद पर विश्‍वास हो जायेगा और खुद को Confident महसुस करेंगे। हर Successful व्‍यक्ति का कहना हैं कि उन्‍हें भी शुरूआती समय में डर का सामना करना पड़ा था।

Also Read:- सफलता के लिए ये 5 डर से दुर रहें | Stay away from these 5 fears

खुद के अंदर से डर को भगाने का एक ही मात्र उपाय हैं, बार बार उस काम का Practice करें जिस काम से आपको डर लगता हैं।

5. खुद की तुलना दूसरों से ना करें!

Self Confidence में कमी का बहुत बड़ा कारण होता हैं कि इंसान अपनी तुलना दूसरों से करने लगता हैं। जबकि उसकी खुबी कुछ और ही होती हैं आपके अंदर कुछ अलग।

ज्यादातर लोग गलती यही करते हैं कि अपनी तुलना दूसरों से करते हैं। वह ये नहीं सोचते हैं कि मेरे अंदर कि खूबियां दूसरो से अलग हैं।

लेकिन हम अपने गुणों को दूसरों के गुणों से कम समझने लगते हैं और खुद में ही कमियां निकालने लगते हैं। जिसकी वजह से हमारे अंदर self-confidence कि बहुत ही ज्‍यादा कम हो जाता है।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 57 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

यदि आप मछली को पेड़ पर, ना चढ़ पाने के काबलियत के कारण, उसे मूर्ख मानेंगे तो वाकई में मछली जिंदगी भर मूर्ख ही बनी रह जाएगी।

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि मछली का गुण है पानी के अंदर तैरना और पानी के अंदर रहना। जो और किसी के अंदर बिल्कुल भी नहीं है।

ये भी पढ़ें:- Motivational Story for Students in Hindi | अपनी तुलना दूसरों से ना करें

इसलिए जीवन में हमेशा अपनी काबिलियत को जाने, उसे बढ़ाएं और खुद की तुलना कभी भी दूसरों से ना करें।

6. अपने काम को समय पर पूरा करें!

जिन लोगो में समय पर काम पुरा करने कि आदत नहीं होती हैं उनके अंदर भी बहुत ज्‍यादा Self Confidence कि कमी होती हैं।

जिन लोगो ने समय का महत्‍व दिया हैं और अपने Task को तय समय पर पुरा करता हैं तो वह खुद को Confident महसुस करेगा।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 67 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

ऐसी खूबी आपके अंदर होनी चाहिए कि आप समय को इंपोर्टेंस दे और जो काम ले वह समय पर पूरा करें। इससे आपका self Confidence बढ़ जाएगा।

आपको अपने अंदर देखना होगा कि आप जिस Task को लेते हैं उसे समय पर पुरा कर पाते हैं या नहीं।

इसके लिए आपको Time Management के बारें में आपको सीखना होगा इसलिए आप ये Article  समय का महत्व | Importance of time management in hindi में पढ़ सकते हैं।

आपने कई बार देखा होगा, यदि कोई काम समय पर पूरा नहीं होता हैं तो व्यक्ति को चिंता होने लगती हैं। वह परेशान होता हैं और चिड़चिड़ापन महसूस करता है।

जिसकी वजह से उस व्‍यक्ति के अंदर विश्‍वास कि कमी  हो जाती है। इसलिए जो भी टाइम मिला है या जो भी काम आपको करना है उसे समय पर समाप्त करें, चाहे वो पढ़ाई हो या काम।

7. अपने पहनावे को सुधारें!

आपका physical Fitness और आपका Dressing sense, आपका Self Confidence बढ़ाने में बहुत ही महत्‍वपूर्ण Role अदा करता हैं।

जो व्‍यक्ति Physical Fit होते हैं और अच्‍छा Dressing Sense रखते हैं वो हमेशा लोगो के सामने एक दम Confident होते हैं। और लोग भी उन्हें स्मार्ट और बिल्कुल कांफिडेंट समझते हैं।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 77 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

इसलिए आप भी अपने फिजिकल फिटनेस और ड्रेसिंग सेंस पर थोड़ा ध्यान दीजिए। क्या आप एक सिंपल दिखने वाले व्‍यक्ति हैं या Smart व्यक्ति की तरह दिखते हैं या Confident.

मैंने खुद इस बात को feel किया है , जब मैं अपनी best attire में होता हूँ तो automatically मेरा confidence बढ़ जाता है, इसीलिए जब कभी कोई Seminar, Meeting या presentation होता है तो मैं बहुत अच्छे से तैयार होता हूँ।

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi 10

दरअसल अच्छा दिखना आपको लोगों को face करने का confidence देता है। इसलिए अच्छे दिखिए और अपना Dressing Sense Improve कीजिये । दूसरों की देखा-देखी मत कीजिए, वह पहनिए जो आपको comfortable लगे| कपड़े कम खरीदिये लेकिन अच्छे खरिदि‍ये।

Self- Confidence को और भी Improve के लिए ये Articles पढ़े:- 

दोस्‍तों! ये लेख 7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को अपने परिवार वालों और दोस्‍तों के साथ Share कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- successkey4you@gmil.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Free में Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *