Best 6 winter fruits for Diabetics- Diabetes control करने के लिए डाइट में 6 winter fruits को जरूर शामिल करें

Best 6 winter fruits for Diabetics
Diabetes control करने के लिए डाइट में 6 winter fruits को जरूर शामिल करें

Best 6 winter fruits for DiabeticsBest 6 winter fruits for Diabetics

यहाँ हम आपको कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक सर्दियों के फल के बारे में बताने जा रहें है, जिन्हें आप ब्लड शुगर नियंत्रण करने के लिए अपने डायबिटिक डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मौसम में बदलाव के साथ, Diabetes Patients को डायबिटीज के अनुकूल खाने की जरूरत होती है। सर्दियों का मौसम कई नए फल और सब्जियां होते है जो पोषक तत्वों और मिनरल्स से भी भरी हुई होती हैं।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि डायबिटीज रोगियों को नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें नेचुरल शुगर होते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। कुछ फल फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो Diabetes Patients के लिए फायदेमंद होता है।

सर्दियों के मौसम के दौरान, आप कुछ मौसमी फल चुन सकते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फल जो Diabetes Patients को अपनी Diet का हिस्सा बनाना चाहिए।

Best 6 winter fruits for Diabetics

1. गाजर हैं रामबाण (Carrot)

Best 6 winter fruits for Diabetics 1

 

गाजर में विटामिन बी-6, विटामिन के, मैग्निशियम और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज से पीड़ित लोग जब गाजर को अपने डाइट में शामिल करेंगे तो इससे शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। Diabetes Patients को उन खाद्य पदार्थों की सलाह दी जाती है जिनमें कम जीआई वेल्‍यू होती है।

इसलिए गाजर खाने से मधुमेह जैसी बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। गाजर में केवल 41 कैलोरी होती है और Diabetes Patients को भोजन में बहुत कम कैलोरी लेने की सलाह दी जाती है।

गाजर वजन को नियंत्रण में रखती है और मधुमेह के खतरे को भी कम करती है। गाजर का इस्तेमाल सलाद के रूप में किया जा सकता है इसलिए सर्दियों के मौसम में Diabetes Patients को खाने में गाजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

Prev1 of 6

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *