Best Hindi Motivational stories on Believe | विश्वास की शक्ति

Best Hindi Motivational stories on Believe
Success का मंत्र क्‍या हैं? “विश्वास” 

Best Hindi Motivational stories on BelieveBest Hindi Motivational stories on Believe

शायद आप सबने सुना होगा कि यदि नाव में एक छोटा सा छेद भी हो तो वह समुंदर में डूब जाता है।

इसका मतलब ये हैं कि यदि आपके मन में, किसी काम को लेकर या किसी भी चीज को लेकर छोटा सा भी doubt (शंका) हो या अपके अंदर विश्वास का कमी हो तो वो काम सफल नहीं हो पाता हैं।

विश्वास एक ऐसी Power हैं जिसके वजह से आप असंभव काम को भी संभव कर सकते हैं। चलिए इसे एक कहानी (Best Hindi Motivational stories on Believe) से समझते हैं।

इस कहानी के अंत में एक Climax हैं जिसे जान कर आपको बहुत ही मजा आएगा लेकिन ये Climax इस कहानी (Best Hindi Motivational stories on Believe) को पढ़ने के बाद ही समझ में आएगा।

ये कहानी एक सन्यासी की हैं। जो नदी के दूसरी तरफ रहा करते थे और नदी के इस पार उनका एक भक्त परिवार रहा करता था। उस परिवार में 3 ही सदस्‍य थे माँ, पिता और एक बेट

Best Hindi Motivational stories on Believe 1Best Hindi Motivational stories on Believe

इस परिवार कि Duty थी कि यह हर शाम में बाबा जी के पास गाय का दूध ले करके जाते थे क्योंकि बाबा जी गाय का दूध पीते थे और इश्वर की तपस्या करते थे।

रोजाना व तपस्या में लीन रहते थे। शाम में जब भी इस परिवार से कोई भी वहां पहुंचता तो बाबा जी दूध पी कर फिर से तपस्‍या में लीन हो जाया करते थे।

वो जो सन्यासी थे एक बात की सिद्धि चाहते थे। वह चाहते थे कि वो पानी पर चले। उनकी  ये ख्वाहिश थी। इस ख्वाहिश को पुरा करने के लिए बाबा जी बरसों से तपस्या कर रहे थे।

ये भी पढ़े:- What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

इस परिवार के जो पिताजी थे, उनको किसी काम से शहर जाना पड़ा । घर में केवल माँ और बेटी थी।

माता जी ने अपने बिटिया से कहा आज शाम में आपको वहां पर गाय का दूध लेकर जाना हैं क्‍योंकि तुम्‍हारे पापा आज किसी काम से बाहर गये हैं।

तो बाबा जी के लिए, दूध लेकर बिटिया जाने के लिए तैयार हुई, तभी अचानक से आसमान में बादल आ गए और बारिश होने कि संभावना बन रही थी।

तभी माता जी ने बिटिया से कहा कि आज वहां पहुच कर बाबा जी से कहना कि बाबा जी! लग रहा हैं कि घनघोर बारिस हो सकती हैं तो  “मैं कल आपके लिए दूध लेकर के नहीं आ पाऊंगी।” ये छोटा सा मैसेज बाबा जी को दे देना, बाबा जी समझ जाएगें।

बिटिया चली अपने घर से, नदी पार करके पहुंची जहां बाबाजी तपस्या किया करते थें।

वहां जाकर दूध का केतली रखी और बाबा जी को प्रणाम किया!

Best Hindi Motivational stories on Believe 4Best Hindi Motivational stories on Believe

और बोली कि माता जी का आदेश हैं कल घनघोर बारीस हो सकती हैं इसलिए आपके लिए कल गाय का दूध ले कर नहीं आ पाऊंगी और पापा जी भी घर पर नहीं हैं वो शहर गये हैं।

तब बाबा ने कहा कि क्यों परेशान हो रही हो। मैं तुम्हें एक मंत्र दूंगा जिससे तुम कितनी भी बारिश हो, कितनी भी घनघोर बारिश हो। तुम पानी पे चल कर उस पार से इस पर आ जाओगी।  

वो चौक गई और बाबा जी से कहा सच में ऐसा हो सकता हैं क्‍या?  तो बाबा जी ने कहा हां एसा हो सकता हैं।

तुम ये मंत्र याद कर लो, अगर बारीस हो जाए, अगर नदी में पानी भर जाए तभी भी तुम पानी पर चल कर यहां आ जाना।

गाय का दूध दे कर लड़की ने वापस घर आई और अपने मां को सब कुछ बताई। तो मां को तो विश्वास नहीं हुआ है। फिर भी उसने कहां यदि बाबा जी कहे हैं तो हो सकता हैं क्योंकि उनका बात कभी गलत नहीं निकलता।

अगली शाम में घनघोर बारिश हो रही थी। नदी में पानी आ चुका था। तो लड़की की माता ने कहा बिटिया आज तुम मत जाओं मौसम ठिक नहीं हैं।

तभी बिटिया ने कहा माता जी! आप घबड़ाओ नहीं, बाबा जी जो मंत्र दिये हैं उसे जाप करते हुए मैं चली जाउगी क्‍योंकि मुझे बाबा जी पर विश्वास हैं।

Also Read:- Best Motivational Story in Hindi | जिद पर अड़े रहना

वो इतने बड़े सन्यासी हैं, इतने दिनों से हम उनकी सेवा करते आ रहे हैं। ऐसी थोड़ी ना है कि उसका मंत्र विफल होगा, तो माताजी ने भी सोचा कि चलो लड़की का मन है और लड़की को विश्वास है तो वह चली जाएगी।

दूध का जो केतली था उसको लेकर वो लड़की अपने घर निकल गई। जैसे ही नदी के किनारे पहुची तो देखा नदी पानी से भर चुका हुआ था और पूरा बाढ़ आई हुई थी।

लड़की ने मंत्र याद किया और मंत्र जपते-जपते नदी पार कर गई।

Best Hindi Motivational stories on Believe 3Best Hindi Motivational stories on Believe

नदी पार करने के बाद, बाबा जी का आश्रम पहुच गई। वहां जाकर गाय का दूध रख दी।

और बाबा जी देखते रह गए, बाबा जी सुन्‍न हो गये और सोचने लगे कि मेरा मंत्र सच में काम करने लग गया है।

इस चमत्कार को नमस्कार किया और उन्हे लगा अब वो सिद्धि प्राप्त कर चुके हैं। वो जीस चीज का तपस्‍या सालों से करते आ रहे हैं वो आज सफल हो गया।

उनके दिये हुए मंत्र से एक लड़की पानी पर चलते हुए आ गई, यह सब मन में सोच कर बाबा जी बहुत ही खुश हो रहे थे।

बाबा ने भी उस बिटिया को धन्यवाद दिया और कहा कि तुम अब वापस जाओ।

फिर वो लड़की मंत्र जाप करके, पानी पर चलते हुए, अपने घर की ओर निकल गई। ऐसा संभव होते हुए बाबा जी सब देख रहे थे।

अब बाबा जी मन मन ही मन सोचने लगे। यह तो कमाल हो गया। मन ही मन झूमने लगे और खुद पर विश्वास हि नहीं हो रहा था कि यह कैसे संभव हो सकता है, लेकिन उन्हें लगा कि अब हमने सिद्धि प्राप्त कर लिया है।

फिर बाबा जी ने सोचा कि क्यों ना, मैं खुद चल कर के देखुं! बाबा की नदी के पास आ गए और उस पर चलने के लिए तैयारी करने लगे।

जैसे ही उसने पानी पर अपना पैर रखा, बाबा जी डूब गए, लेकिन वह लड़की पानी पे चलते हुए अपने घर तक चली गई।

लेकिन ऐसा क्यों हुआ है?

“क्योंकि बाबा जी को अपने मंत्र पर खुद विश्वास नहीं हो रहा था और उस लड़की को उस मंत्र पर विश्वास था।विश्वास था कि वह नदी पार करके बाबा जी तक दूध पहुंचा देगी।”

Moral of the Story for Believe

ये छोटी सी विश्वास की कहानी हमें बहुत बड़ी बात सिखाती हैं। जितने सारे गरीब लोग जो बाद में अमीर बने। उनको विश्वास था कि वह आपने आप को चेंज कर सकते हैं। कमाल कर सकते हैं।

राइट ब्रदर्स को विश्वास था कि प्लेन एक दिन उड़ेगा और उन्हीं का विश्वास था, और प्लेन उड़ा भी।

अल्बर्ट आइंस्टीन को विश्वास था कि कांच से रोशनी आ सकती हैं, जिसने 10,000 बार असफल होने के बाद भी खुद पर विश्वास कम नहीं किया और कभी भी Give up नहीं किया। आज उनकि मेहनत कि वजह से बल्‍ब का अविस्‍कार हो पाया। जिसे आज हम इस्‍तेमाल करते हैं।

खुद पे विश्वास रखिए क्योंकि जमाना तो आप में बुराई, कमी निकालता रहेगा।

दोस्‍तों आप जो भी काम करते हैं या आप Student या आप Business man हैं तो आपको सफल होने के लिए खुद पर विश्वास रखना होगा।

Best Hindi Motivational stories on Believe

जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं रखेंगे तो दुनिया में या खुद अपने आप में भी चेंज नहीं ला सकते हैं तो विश्वास रखिए विश्वास रख कर के जो काम किया जाता है वह काम 100% सफल होता है।

Also Recommend to Read for Success

दोस्‍तों! ये लेख Best Hindi Motivational stories on Believe आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस Story को Share कर सकते हैं ता‍कि सबको Power of believe का रहस्‍य समझ सके।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- successkey4you@gmil.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

2 thoughts on “Best Hindi Motivational stories on Believe | विश्वास की शक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *