Chanakya Niti in Hindi to Decide Success: ये 4 बातें ही तय करती हैं कि आपको सफलता मिलेगी या नहीं?

Chanakya Niti in Hindi to Decide Success

Chanakya Niti in Hindi to Decide Success: Chanakya Niti में चाणक्‍य ने जीवन जीने के तरीके से लेकर सफलता तक के बारे में कई बातें बताई हैं जिन बातों को हम अपने जीवन में अपनाकर सफलता की सीढ़ियां चढ़ सकते हैं।

कहने का मतलब ये कि Chanakya के बताये हुए रास्‍ते को Follow करके आप आसानी से सफल हो सकते हैं।

आचार्य Chanakya एक ऐसी महान विभूति थे, जिन्होंने अपनी ज्ञाण और क्षमता के बल पर भारतीय इतिहास की धारा को ही बदल दिया। इन्‍होने नंदवंश का नाश करके चन्द्रगुप्त मौर्य को राजा बनाया।

आज मैं Chanakya Niti से ऐसे 4 बातें (Chanakya Niti in Hindi to Decide Success) बताने वाला हुँ जिसे यदि आप Follow करते हैं तो वो तय करेगी कि आपको सफलता मिलेगी या नहीं?

तो चलिए जानते हैं कौन-सी हैं वो 4 बातें-

Chanakya Niti in Hindi to Decide Success

Chanakya Niti in Hindi to Decide Success 1

1. व्‍यक्ति को अनुशासित होना बहुत जरूरी

चाणक्य कहते हैं व्यक्ति का अनुशासित होना बहुत जरूरी है। जो व्यक्ति अनुशासन में रहता है, वह सफलता जल्दी हासिल करता है। बिना अनुशासन कामयाबी को हासिल करना बेहद मुश्किल होता है।

इसलिए आप सोचे कि आप अपने लाइफ में अनुशासित हैं या नहीं, अपने काम को लेकर। यदि नहीं हैं तो आज से ही Follow करना शुरू कर दे।

2. डर को कभी भी खुद पर हावी ना होने दे

चाणक्य कहते हैं कि डर को कभी भी अपने आप पर हावी नहीं होने देना चाहिए। जो व्यक्ति जीवन में चुनौतियों से घबराता है, उसे सफलता हासिल करने में समय लगता है। चाणक्य कहते हैं कि वही व्यक्ति सफल होता है जो हर परिस्थिति में निर्णय के लिए तैयार रहता है।

इसलिए यदि आपके लक्ष्‍य के रास्‍ते में डर का सामना करना परे तो डट कर मुकाबला करें, हारे नहीं। क्‍योंकि मुसिबते हमें हराने नहीं, जबकि हमें मजबुत बनाने आती हैं।

को‍ई भी हीरा तभी चमकता हैं जब वो घिसा जाता हैं, बिना घिसे कोई भी हीरा चमक नहीं सकता। इसलिए आप डर को कभी भी खुद पर हावी ना होने दें।

3. खद से 3 सवाल जरूर पुछे

चाणक्य कहते हैं कि अक्सर हम किसी भी कार्य के बारे में सोच-विचार कर किए बिना ही, उसमें जुट जाते हैं। जिसके कारण सफलता को लेकर संशय बना रहता है।

किसी भी नए कार्य की शुरुआत करने से पहले व्यक्ति का तीन सवालों के जवाब जान लेना जरूरी होता है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में इन तीनों सवालों के जवाब स्वयं दिए हैं-

1. क्यों किया जाए यह कार्य ?

चाणक्य कहते हैं कि किसी भी कार्य का मकसद पुरी तरह से Clear  होना जरूरी होता है। जब तक आप clear ना हो तब तक उस को शुरूआत करना बेहतर सावित नहीं होता हैं। ऐसे कार्य में सफलता नहीं मिलता है।

कार्य व्यवहार पर व्यक्ति का Control नहीं रहता है। इसलिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि कार्य किसलिए किया जा रहा है। यह बात पहले ही स्पष्ट करे ।

2. कार्य के क्या होंगे परिणाम ?

चाणक्य कहते हैं कि कार्य के उद्देश्य से महत्वपूर्ण कार्यगत परिणाम है। कार्य खत्‍म होने के short term और long term में हमें परिणाम क्या होंगे? इसके बारें में सोचना जरुरी हैं।

निजी लाभ के दायरे में रहकर किए गए कार्य के long term में परिणाम अच्छे नहीं होते हैं। अंत में इससे बुड़ा ही प्रभाव परता है। इसलिए इंसान को किसी भी कार्य की शुरुआत से पहले उसके Result के बारे में विचार जरुर कर लेना चाहिए।

3. क्या मैं सफल हो पाऊंगा ?

चाणक्य कहते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न निजी योग्यता और संकल्पशक्ति से संबंधित है। कार्य के उद्देश्य, Result पर विचार करने के बाद व्‍यक्ति को खुद की सफलता पर भी विचार करना चाहिए।

आज के दौर के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण  प्रश्न है। अक्सर लोग खुद का मूल्यांकन किए बिना ही काम में जुट जाते हैं। ऐसे में उनकी सफलता पर सशंय बना रहता है।

इन तीनों सवालों के संतोषजनक जवाब मिलने के बाद ही कार्य की शुरूआत करनी चाहिए।

4. सबसे पहले कार्य कि Planning करें

 किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी Planning  करना जरूरी होता है।

यदि हम अपने काम को पुरी Planning के साथ करें तो हमारा काम जल्‍दी ही complete हो सकता हैं।

चाणक्य कहते हैं कि ऐसे कार्य में आने वाली मुश्किलों का हम आसानी से सामना भी कर पाते हैं और जल्द सफलता हासिल करते हैं।

Also Read Chanakya Niti:-

दोस्‍तों! ये लेख  Chanakya Niti in Hindi to Decide Success में आपको कैसा लगा? यदि यह लेख  Chanakya Niti in Hindi to Decide Success आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Social media Share कर सकते हैं। आपकी एक Share किसी की Life बदल सकती हैं।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- successkey4you@gmil.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *