बेस्ट 5 पढ़ाई में मन लगाने के तरीके | How to Concentrate on Studies Tips in Hindi

 पढ़ाई में मन लगाए इन 5 तरीके से
How to Concentrate on Studies Tips in Hindi

सबसे बड़ा सवाल पढ़ाई में मन कैसे लगाए?

How to Concentrate on StudiesHow to Concentrate on Studies

सब बोलते हैं पढ़ाई करो, पढ़ाई करो Exam आने वाले हैं, job की तैयारी करनी हैं।

किसी को अच्‍छा Score करना हैं तो किसी को Topper होना हैं तो किसी को Pass होना हैं तो किसी का Target हैं class में 1st आना हैं और किसी को अच्‍छी job लेनी हैं।

आपका Goal चाहे जो भी हो और उस सपने को पुरा करने के लिए एक काम तो सबको करना ही पड़ेगा वो हैं पढ़ाई।

But study होगी कैसे?

Study तब होगी जब आपको पढ़ने में मन लगेगा, और आपको Study करना पसंद होगा।

जब बिना किसी के कहे अपने आप पढ़ोगे। अब ये कैसे होगा, ये आज के लेख में मैं आपको ऐसी 5 Tips बताऊंगा। यदि आप उसे Follow कर लिया तो, पढ़ाई ही क्‍या कोई भी अच्‍छी आदत आप अपने Life का Part बना सकते हैं!

ये भी पढ़े:-  Hindi Quotes on Life

5 Secret How to Concentrate on Studies

1. खुद से पुछे “मेरा पढ़ने का उद्देश्‍य क्‍या हैं? (Ask Yourself “The Purpose”)

दोस्‍तों किसी भी आदत को शुरू करने से पहले अपने आप से पुछना हैं कि आखिर मेरा उद्देश्‍य क्‍या हैं? इस Habbit को अपनाने के पीछे।

How to Concentrate on Studies 1How to Concentrate on Studies

आखिर आप पढ़ना क्‍यों चाहते हो? तो खुद से Answer आयेगा कि पढ़ना पड़ेगा, वरना अच्‍छे नंबर नहीं आयेंगे, Class में टॉप नहीं कर पाऊंगा, अच्‍छी College में admission नहीं हो पाएगी, अच्‍छी Job नहीं मिलेगी Etc. इ‍सलिए पढ़ना जरूरी हैं।

एक और Example :-

व्‍ययाम क्‍यों करनी जरूरी हैं? तो Answer आयेगा क्‍योंकि हमे Fit रहना हैं, Body बनानी हैं।

 फिर सुबह जल्‍दी क्‍यों उठना हैं? तो Answer आयेगा कि जितने भी कामयाब लोग हैं सब जल्‍दी उठते हैं, सुबह के समय पढ़ाई करने के लिए Best होता हैं इसलिए उठना हैं मुझे।

ये हुआ First step कि आखिर मुझे ये काम क्‍यों करना हैं, क्‍युँ जरूरी हैं हमे पढ़ना वरना कल को मेरा Result आएगा तो किसको दिखाऊंगा अपना Mark-sheet इसलिए हमें अब पढ़ाई Start करनी ही पड़ेगी। ऐसा Question अपने आप से पुछो,

अपने उस Habits को Priority में लाओ जो आपके लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।

दोस्‍तों अब मैं आपको कुछ Special बताने वाला हूँ जो कोई नहीं बताया होगा क्‍योंकि ये मेरे खुद का Experience हैं।

यहाँ पर हर Student ये गलती करता हैं कि बड़ा Goal Set कर लेता हैं। जिसके वजह से उस पर Presser आ जाता हैं कि अब तो पढ़ना ही पड़ेगा।

और वो सोचता हैं कल से कम से कम 5 घंटा पढूंंगा ही पढूंंगा , और उठुंंगा ही नहीं। यही आपकी सबसे बड़ी गलती होती हैं।

आप इतना बड़ा Goal Set कर लेते हो और ऐसा लगता हैं कि आपने कुछ Challenge ही Except कर लिया हैं पढ़ने का। फिर जैसे ही समय आता है पढ़ने का तो एक Burden सा Feel होने लगता है।

आपके mind को Notice जाता हैं कि अब 5 घंटे पढ़ना हैं, But उसी समय आलस आने लगता और Mind सोचता हैं कि कैसे करू पढ़ाई अब तो मन ही नहीं लग रहा हैं। अब ऐसे ऐसे विचार आने लगते हैं।

ऐसा इसलिए होता हैं कि 5 घंटा पढ़ने के लिए सबसे पहले 2 से 3 घंटा पढ़ने का आदत होना चाहिए। आप अचानक से 5 घंटा नहीं पढ़ सकते हैं।

इसलिए पहले कम पढ़ने का Habit होना चाहिए तभी हम ज्‍यादा देर पढ़ सकते हैं। अब बात आती हैं कि Habit बनाए तो कैसे बनाए पढ़ने की।

आपको पता हैं दुनिया में सबसे मुश्किल काम क्‍या हैं?

चलो मैं बताता हुँ सबसे मुश्किल काम हैं किसी भी आदत को Start करना। यदि हमें किसी भी काम का Habit में लाना हैं तो हमें Follow करना होगा 2 minutes version rule.

ये भी पढ़े:-  बुरे समय में घबड़ाये नहीं | Story on Success in hindi

2.  Follow करें 2 Minute’s Version Rule

हमें 2 minute’s Rule बनाना होगा और उसे Follow करना हैं। आखिर ये हैं क्‍या? समझते हैं कुछ उदाहरण से।

मान लो आपको सुबह में टहलने कि Habit बनानी हैं तो इसका 2 minute’s version rule होगा कि आप उठ कर, अपने जुता पहन कर, बस घर से बाहर निकल जाओ। बस आप चाहो तो वापिस आ कर सो जाना।

अब मान लो आपको पढ़ने कि Habit बनानी हैं जो कि सबसे Important हैं!

तो इसका 2 minute’s version rule होगा कि जो भी किताब आप पढ़ना चाहते हो उसका एक Page पढ़ो, केवल एक Page ही पढ़ो।

5 घंटे तो कोई नहीं पढ़ सकता हैं ज‍बकि 2 minute तो कोई भी पढ़ सकता हैं लेकिन उस दो मिनट में आपको पुरे प्‍यार से, पुरे मन से, इमानदारी से पढ़ना हैं।

जैसे ही 2 Minute हो जाए तो किताब को बंद करके रख दो वापिस। फिर इस चीज को Repeat करों। पढ़ो और वापिस रख दो। आप देखना कुछ ही दिन के बाद आपका मन करेगा थोरा सा कुछ देर और पढ़ लेता हूँ।

धीरे-धीरे ये 2 Minute कब 1घंटे , 2 घंटे से लेकर 5 घंटे पहूच जाएगा वो आपको पता ही नहीं चलेगा। आपको खुद ही यकिन नहीं होगा की ये सब कैसे हो रहा हैं। बस एक ही Condition हैं ये आपको Regular करना होगा वरना कुछ नहीं होगा।

बस होता ये हैं कि Mind को Notice जाता कि बस 2 ही Minutes तो पढना हैं और आपका Mind पढ़ने के लिए या कोई भी काम करने के लिए राजी हो जाता हैं। क्‍योंकि 2 Minutes कोई भी काम करना बहुत ही आसान हैं।

ये भी पढ़े:-  Take Risks: सफलता के लिए रिस्क लेना जरुरी है!

ज‍बकि 5 घंटे के case में जब mind को Signal जाता हैं तो वो इंनकार कर देता हैं वो इसलिए की उस वक्‍त कोई काम और भी याद आ जाता हैं जो 5 घंटे से कम समय में होने वाला काम होता हैं और हम भी खुद Force भी नहीं कर पाते हैं पढ़ने को।

 तो अब से आप 2 minute’s version rule को Follow करें। Believe माने ये Rule बहुत काम करता हैं।

3. Be Here now Technique( यही पर रहो)

आप ऐसी जगह पढ़े जहां का माहौल शांत हो।

दोस्‍तों ये एक Simple सा Technique हैं। जब भी आप पढ़ाई करना शुरू करे तो सबसे पहले अपने आँखे बंद करके ये बोलो Be here now मतलब की आप अपने मन को बोलो कि “यही पर रहो, कही मत जाओ‍”।

कहने का मतलब ये हैं कि आप अपने दिमाग को शांत करें और मन में सोचे अब हमें पढ़ाई करना हैं, इधर उधर कि बातें को नहीं सोचना हैं। ऐसा सोचने से आपका Mind शांत होगा और पढ़ाई करने के लिए Ready हो जाएगा।  

How to Concentrate on Studies 3How to Concentrate on Studies

शुरू में आपको समय लगेगा But आप इसे Regular 2 से 3 बार use करते हैं तो आपका Mind, आपका बात मानने लगेगा और आप जहां कहोगे वहां आपका mind concentrate होने लगेगा।

4. आसान हैं ऐसा सोचे (Make it Easy & Think that is easy)

ये Tricks बहुत ही Powerful और Effective हैं। आपको पता हैं आपका मन पढ़ाई में क्‍यों नहीं लगता हैं क्‍योंकि पढ़ाई से आपको mental pain होता हैं। आप उस mental pain से बचने के लिए पढ़ाई से भागते रहते हो इसलिए पढ़ाई आपको Hard लगने लगती हैं।

How to Concentrate on Studies 2How to Concentrate on Studies

तो आपको पढ़ाई Start करने से पहले ये सोचना हैं कि ये कितना easy हैं, इसे तो मैं 20 से 25 मिनट में याद कर लुंंगा । चाहे वो Topics कितना भी difficult क्‍यों ना हो। आपको सोचना हैं ये Easy हैं।

दोस्‍तों आप सोच रहे होंगे कि ऐसा सोचने से क्‍या होगा। मैं आपको बता दुँ कि कोई भी काम या पढ़ाई ना Easy होता हैं और ना ही Difficult क्‍योंकि ये बस आपके मानने पर निर्भर करता हैं।

यदि आज आप किसी काम को Easy मान लेते हो तो वो काम और भी Easy होता चला जाता हैं और आज किसी काम को कठिन मान लेते हो तो वो काम आपके लिए और भी ज्‍यादा कठिन हो जाता हैं।

ये भी पढ़े:-  22yr old Dron Young Scientist NM Pratap | बना दिया 600 ड्रोन

तो Easy मानने से और भी Easy हो जाता हैं, और कठिन मानने से और भी कठिन हो जाता हैं इसलिए मानना ही है तो किसी काम को Easy मानो वो और भी Easy हो जाएगा

5. Reward System(खुद को Reward दों)

How to Concentrate on Studies लेख में ये मेरा सबसे Favorite Tips हैं। यदि आपको तुरंत पढ़ाई में मन लगाना हैं तो ये बहुत काम का Technique हैं।

Break down the Task( अपने Task को छोटे छोटे टूकरे में बाटे)

यानि की आपको जो पढ़ना हैं उसे छोटे छोटे टूकरे में बाट लें। जैसे मान लिजीए आप 150 Question का Answer करना हैं या याद करना हैं तो इसे 50|50|50 भागों में बाट लों मतलब 3 भाग में।

जैसे ही आप 50 Question Done कर लेते हो तो आप अपने आप को Reward दो। ये Reward कुछ भी हो सकता हैं जैसे आप mobile use करना चाहते हो तो Only 5 minutes के लिए use कर लो, गाना सुनना चाहते हो तो एक गाना सुन लो या कुछ भी ऐसा कर सकते हो जिससे आपके Mind को खुशी मिल सकती हैं।

फिर वापिस से पढ़ाई शुरू करो और 50 Question Done कर लो तब फिर खुद को 5 मिनट का Reward दे दो। ऐसा करके आपका Task Interesting भी हो जाएगा और पढ़ाई भी Complete  हो जाएगी।

How to concentrate on studies 

सफल होने के लिए ये भी पढ़े:-

दोस्‍तों पढ़ाई में मन लगाने के ये 5 Tips आपको बहुत ही अच्‍छे और  Unique लगे होगें। आपको खुद भी लग रहा होगा यदि इसे Follow करें तो 100% Benefit होगा। ये लेख How to concentrate on studies अपने उस दोस्‍तों और परिवार वालों के साथ Share करे जो पढ़ना तो चाहते हैं But पढ़ नहीं पाते हैं ये Idea उनको मदद करेगी। साथ ही अपना सुझाव हमें Comment Box में देना ना भुले…धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *