8 Morning Routine Habits to Start to your Day – 8 बजे से पहले करें ये 8 काम

3. सुबह पसीना बहाने की दरकार

अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर, स्वस्थ, सकारात्मक और ऊर्जावान बना रहे तो व्यायाम आपके लिए सबसे अहम चीज है। कठिन से कठिन व्यायाम करना आपके शरीर और आत्मा को सुकून पहुंचाने के लिए सबसे अनिवार्य हिस्सा है। व्यस्त दिनचर्या का सबसे अच्छा समाधान व्यायाम कर शरीर का पसीना बहाना है।

 

4. नाश्ते में 30 ग्राम प्रोटीन

व्यायाम के बाद सबसे पहले आपको अपने नाश्ते में किसी भी हाल में 30gm Protein लेना अनिवार्य है। डॉक्टरों के अनुसार प्रोटीन शरीर को सबसे ज्यादा स्वस्थ रखता है। यह आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगने देता, शरीर में ब्लड शूगर के लेवल को संतुलित रखता और सफेद कार्बोहाइड्रेट की जरूरत को कम करता है।

30gm Protein की भरपाई 2 या तीन अंडे से की जा सकती है लेकिन जिसे अंडा पसंद नहीं है, वह बादाम और अखरोट लेकर इस कमी को दूर कर सकता है।

5. ठंडे पानी में नहाना

थोड़ी सी सर्दी हुई तो लोग गर्म शॉवर का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन कई शोध में यह पाया गया है कि गुनगुना पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। डॉक्टरों के अनुसार ठंडे पानी शरीर के मेटाबोलिज्म को सक्रिय करता है और यह शारीरिक तथा मानसिक विकास में स्फूर्ति भरता है। डॉक्टरों के अनुसार ठंडे पानी में वजन कम करने का भी गुन होता है।

इसलिए हमें इस चीज का विषेश ध्‍यान देना चाहिए।

2 of 3

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *