Best 10 Personality Development Tips in Hindi for Success

10 Personality Development tips in Hindi

10 Personality Development Tips in Hindi

10 Personality Development Tips in Hindi

दुनिया में हर इंसान चाहत होती हैं लोग उससे प्‍यार करना चाहे, दोस्‍ती करना चाहे, उससे पसंद करें, उससे बात करना चाहे, उसका साथ सभी को अच्‍छा लगे।

कोई इंसान नहीं चाहता कि लोगा उससे नफरत करे, उसकी बुडाई करे, उसके लिए गलत बोले या उससे दुर भागे और ना पसंद करे।

दोस्तों हम आसपास देखते हैं कि कुछ लोगों को बहुत लोग पसंद करते हैं और कुछ लोगों को कोई नहीं पसंद करते हैं या बहुत कम लोग पसंद करते हैं।

ऐसी कौन सी आदतें (10 Personality Development Tips in Hindi) हैं जिसकी वजह से उन्हें सब पसंद करते हैं और वह कौन सी कमियां है जिसकी वजह से वह इंसान किसी को भी पसंद नहीं आता है।

 दोस्तों आज मैं ऐसे 10 Personality Development Tips in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ । ये 10 आदतें जिन भी लोगो के अंदर होंगी वो इंसान सबको अच्‍छा लगेगा, सब उसे चाहेगें और उसे सब लोग पसंद करेगे।

Related Read:-  5 Attitude Captions in hindi | ये Attitude Life को Better बना सकती हैं

तो आइए जानते हैं उस Best 10 Personality Development Tips in Hindi में..

1. कभी दुसरो में कमी ना निकाले

जो लोग हमेशा दूसरों की कमियां निकालते रहते हैं ना वह किसी को भी अच्छे नहीं लगते। आप आप खुद सोच कर के देखो क्या वह इंसान आपको अच्छा लगेगा?

जो आपके पास आ कर आपकी बुराई करें? गलत बोले और आपकी कमियां निकाले तो वो इंसान आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा? यदि ये आदत आपमे हैं तो आप किसी को भी अच्छे नहीं लगेंगे।

अब कुछ लोग कहते हैं कि हम तो उसके भालाई के लिए कह रहे हैं। अगर आपको किसी की भलाई के लिए कुछ जाना भी है तो क्‍या आप उसे सुनने और कहने के लिए तैयार है? क्या वह उन बातों को अंडरस्टैंड कर पाएगा? मुरख इंसान भलाई की बात मानता ही नहीं है और उलटे वो आपसे लड़ेगा।

समझदार इंसान ही आपकी बातों को सुनेगा और समझेगा तो हर किसी को सुधारने की कोशिश मत कीजिए। लोगों की कमी मत निकालिए लोगों की बुराइयां मत निकालिए इससे सब आपसे दुर हो जाएगें और आप किसी को अच्छे नहीं लगेंगे।

2. लोगों को और उसके काम को Value दे

जब तक आप लोगों को और उसके काम को Value नहीं देते तबतक आप उसके दिल में Special जगह नहीं बना सकते।

भले आपको लगता हैं किसी ने आपके लिए थोरा सा ही किया हैं। वो चीज आपके लिए थोरी सी हो सकती है। अगर कोई आपके लिए कुछ कर रहा है तो वो उसके लिए बहुत बड़ी चीज है और अगर आप उसके काम को उसके एहसान को Value नहीं करेगें तो वो इंसान कहेगा इसके लिए मुझे कुछ करना ही नहीं है।

इसके लिए कुछ भी कर लो, ये कभी Value करेगा ही नहीं। ऐसे में सब लोग आपसे दुर हो जाएगें।

इसलिए आप चाहते हैं आपसे लोग प्‍यार करें तो लोगों को उसके काम Credit देना सिखिए। जब आप लोगों को Value देते हैं तब लोग आपको पसंद करने लगते हैं, आपको चाहने लगते हैं!

Related:- Hard work Vs Smart work सफलता के लिए क्‍या हैं जरुरी?

3. हमेशा Cool रहे , Happy nature का रहे

Personality Development Tips 110 Personality Development Tips in Hindi

जो लोग हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा हो जाते वो लोग किसी को भी अच्‍छे नहीं लगते और जो लोग शांत, Happy nature के होते हैं, उसे सब लोग पसंद करते हैं।

जिस इंसान को हर बात बुरी लग जाती है। हर बात पर गुस्सा आ जाता है तो लोग कहते हैं- इससे तो हमें बात ही नहीं करनी। इसे कुछ कहो तो और गुस्सा हो जाता है। इससे दूर रहो तो ही बहुत ही अच्छा है।

इसलिए हर बात को दिल पर मत लगाइए। लोगो के हसी मजाक को हसी मजाक में ही रहने दिजीए।

हर बात पर Over react नहीं करना चाहिए और जब आप एक शांत और खुश मिजाज रहते हैं तो हर इंसान आपसे Connect रहना चाहता हैं।

4. तुरंत जोस में आकर Decision ना लें

कभी भी किसी सुनी सुनाई बात पर एकदम से एक्शन वाले जो लोग किसी की बातों में आकर बहुत जल्दी एक्शन ले लेते हैं। उन्हें बाद में बहुत पछताना पड़ता है।

 ऐसे लोग किसी पर विश्वास भी बहुत जल्दी कर लेते हैं और किसी पे सक भी बहुत जल्दी कर लेते हैं। लेकिन इस कमजोरी की वजह से कोई उन पर विश्वास नहीं कर पाता क्‍योंकि इसका कोई भी भरोसा नहीं, कब क्या हो जाए, इसे विश्वास ही नहीं होता है, शक ही करता रहता है।

अगर आप बिना सोच-विचार के जल्दी action ले लेते हैं तो आप किसी के साथ Strong relationship बना ही नहीं सकते।

यदि आप किसी के साथ दिल से जोड़ना चाहते हैं तो आप थोड़ा धीरज रखना सीखें, थोड़ा इंतजार करना सीखिए।

जब तक आप सोच विचार ना ले तो जल्दी में फैसला ना लें। इसे गड़बड़ होने की संभावना होती है।

Related:-  बुरे समय में घबड़ाये नहीं | Story on Success in hindi

5. Helping nature (दुसरो को मदद करने का Nature रखें)

Personality Development Tips 310 Personality Development Tips in Hindi

जो इंसान दूसरों की मदद करता। जो दुसरों को मुसिबत में मदद करता हैं वह सबको अच्छा लगता है।

एक इंसान जो केवल अपने बारे में सोचता है और दूसरा इंसान जो दूसरों की मदद करता है, दूसरों का साथ देता है। हमेशा उस इंसान के दोस्‍त ज्‍यादा रहेगें।

” दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति धन नहीं हैं
 दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति है अच्‍छे दोस्तों का साथ होना। “

जो इंसान सब की Help करता है उसे सब चाहते हैं, सब पसंद करते हैं और उसके साथ हर कोई अपना कांटेक्ट बनाने की कोशिश करता है क्‍योंकि यह इंसान हर किसी के शुख-दुख में काम आता है।

6. ज्‍यादा खाना ना खाये

जो लोग बहुत ज्यादा खाना खाते हैं वो हमेशा हंसी के पात्र बनते हैं।

जो इंसान बहुत ज्यादा खाना खाता है ना ही उसके पास ऐसा शरीर होता है जो सबको पसंद है और ना ही उसके पास ऐसी पर्सनालिटी होती है जो सबको अच्छी लगे।

सबकी नजर में हमेशा उसकी वैल्यू गीरी रहती है। यदि आप किसी Function में या और किसी के Party में हैं तो अपने खाने पर Control रखें।

कुछ लोगों की ऐसी mentality  ऐसी होती है कि कही फ्री में खाना मिल रहा है तो खाते जाओ कुछ भी मत छोड़ो क्‍योंकि Free मिल रहा है जितना खा सकते हैं उसता जाओ।

फ्री है तो इसका मतलब क्या कुछ भी खा लेंगे। ये आपका शरीर हैं जितना जरूरत हैं उतना ही खाए।

नहीं तो इसके वजह से सबके सामने आप हंसी के पात्र बनेंगे।

Free हो या Paid हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। जितनी आपकी सेहत के लिए जरूरत है, खाना उतना ही खाएं। ज्यादा खाने की जरूरत नहीं है। इसलिए बहुत ज्‍यादा खाना खाने कि आदत कभी मत आने देना।

7. ज्‍यादा ना बोलें(Don’t talk to much)

Personality Development Tips10 Personality Development Tips in Hindi

जो इंसान ज्यादा बोलता है उसका बोलना किसी को अच्छा नहीं लगता।

वह इंसान सबको पकाने लगता है, सबके सर में दर्द बन जाता है इसलिए ज्यादा ना बोले जहां जितना जरूरत है, उतना ही बोले।

जो इंसान ज्यादा नहीं बोलता, ज्यादा सुनता है। वही इंसान सबके प्रिय बनते हैं और सब के आकर्षन के केंद्र का पात्र बनते हैं। वही इंसान सबको प्‍यारा लगता हैं।

Related:- Top 50 Best Thoughts of the Day in Hindi Image | सुविचार

इसलिए आप जब भी लोगो से मिले तो ज्‍यादा सुनें और बोले कम।

8. सब कुछ अपने बारे में लोगो को ना बताए

आप अपने बारे में सब कुछ मत बता दें जितना आप अपने बारे में Hide रखेगें उतना लोग आपको जानना चाहेगें।

Personality Development Tips in Hindi10 Personality Development Tips in Hindi

जिस तरह यदि फिल्में में सारी Secrete अगर पहले पता चल जाए तो आप फिल्म देखना पसंद नहीं करेंगे। ठीक उसी प्रकार आपके लाइफ के बारे में यदि लोग सब कुछ जान गए तो आपमे लोगों का Interest खत्‍म हो जाएगा और आपकी ज्‍यादा Value नहीं हो पाएगी।

आप जितना खुद को हाइड रखेंगे उतना ही लोग आपको जाना चाहेगें।

कुछ लोगों को बहुत आदत होती है। अपने बारे में सब कुछ बता देते हैं। ए टू जेड सब कुछ बता देते हैं।

 सच कहु ऐसे लोग कभी किसी को Special तो लग ही नहीं सकते!

यदि आप चाहते हैं कि लोगो को Special लगे तो खुद को रहस्‍मय बना कर रखें। तभी तो लोग आपको जानने में Interested रहे और इसी के वाजह से लोगो को आपमे Attraction रहेगा।

 9. Special day पर अपने Family & friend को Wish करें

जो लोग अपने परिवार के लोगों को अपने दोस्तों को उनके स्पेशल डेट पर विश करते हैं वा उनकि जिंदगी में बहुत Special बन जाते हैं।

 दोस्तों आप अपनी फैमिली मेंबर को, अपने ब्रदर्स को बहन को, मम्मी को, पापा को स्पेशल डेट पर विश करते हैं तो उन्‍हें बहुत ही अच्‍छा लगता हैं।

और दिन यदि आप मैसेज से बात करते हैं तो ठीक है लेकिन कोशिश करिए कुछ स्पेशल डेट के दिन आप कॉल करके उन्हें wish करें। चाहे वह बर्थडे हो या मैरिज एनिवर्सरी !

यदि आप किसी को बर्थडे पर या एनिवर्सरी पर विश करते हैं तो विश्वास रखना वो लोग आपके इस बात को हमेशा याद रखते हैं और हमेशा आपके लेकर उनकी भावना अच्‍छी बनी रहती है।

क्‍योंकि वो दिन उसके लिए बहुत ही स्पेशल होता है और आप उसे surprise wish  करते हैं तो उस इंसान को बहुत ही अच्छा और Special लगता है।

सच कह रहा हूं। यह छोटी सी बात उनकी जिंदगी में आपको बहुत ही Special बना देगी।

Wish for Sister- 35 Best Quotes for Sister and Brother in Hindi Images

Wish for mother- 24 Best Mother’s Day Quotes – Wishes, Images, Quotes, Status

Wish for father- Fathers Day Status and Quotes in Hindi

10. अपना Personality अच्‍छा रखें

Personality Development Tips 410 Personality Development Tips in Hindi

वह कहते हैं ना जो दिखता है वही बिकता हैं।

आप जैसा दिखते हैं उसी से लोगी के मन में आपको लेकर राय बनती हैं। आप कैसे चलते हैं, कैसे रहते हैं, कैसे खुद को Carry करते हैं वैसे ही लोग आपको Trite करते हैं।

जैसे लोग यह नहीं जानते कि आप खाना क्या खाकर आए हैं, लेकिन आप जिस गाड़ी से जाते हैं, जो कपड़ा पहनते हैं, जैसा आपका लुकिंग ड्रेस होता है, उससे लोग आपको पहचानते हैं।

जैसे राजा का पहचान? उसके राजपाट से होता है क्या वह राजा अपनी सारी संपत्ति सेना लेकर घूमता है नहीं न? उसकी पहचान उसके तैर तरीके, उसके चाल डाल, उसके पहनावा । इन चीजो से होती हैं

क्या Business man अपनी कारोबार लेकर घूमता नहीं, उसे लोग उसे पहनावा से पहचानते हैं?

क्या होती है? इससे यह मतलब बनता है कि आप कैसे कैरी करते हैं खुद को?

सबसे ज्यादा यह ज्यादा जरूरी ये है कि आप अपना Personality क्‍या हैं?  आप अपना प्रजेंट दूसरों के सामने कैसे करते हैं, यह ज्यादा महत्‍व रखता हैं।

यदि आप खुश हैं तो लोगों के मन में खुशी की भावना बनती है और यदि आप दुखी हैं उदास हैं तो लोगो के मन में वैसी ही राय बनती हैं कि ये इंसान महा दुखी हैं।

आप लोगों को जैसा दिखाएगें, लोग आपको वैसा ही दिखेगें।

Also Recommend to Read for success

दोस्‍तों! ये लेख 1o Personality Development tips in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Best Habits which can change your Life” आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- successkey4you@gmil.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *