दुनिया से हटकर काम कैसे करें? Real Successful Story Hindi

सफलता के लिए दुनिया से हट कर काम क्‍यों करना जरूरी हैं?
Real Successful Story Hindi

Real Successful Story HindiReal Successful Story Hindi

”दुनिया में अपना नाम और पहचान बनाना है तो आपको अपने काम को कुछ अलग तरीके से करना होगा, ऐसा कुछ जो कोई नहीं करता।”

काम तो हर कोई करता है But पहचान उसी की बन पाती है जो दुनिया से कुछ हट के करता है।

तो चलिए इसे एक कहानी(Real Successful Story Hindi) के माध्‍यम से समझने कि कोशिश करते हैं।

ये कहानी है Cabs Driver की,  जिसका नाम था रितेश और एक बंदाा की जिसने Cabs बुक की जिसका नाम था मनोज।

मनोज Airport से बाहर निकला, वो पहले से Cabs बुक कर चुका था। जब वह बाहर आया और अपनी Cabs का इंतजार कर रहा था तभी एक चमचमाती कार उसके पास आ कर रूकी। मनोज एक बार चौक गया और मन में सोचा क्‍या मैंने जो कार बुक की है वो यही है?

Real Successful Story HindiReal Successful Story Hindi

उसने गाड़ी का नंबर चेक किया तो पता चला कि यही गाड़ी Booked है।

तभी Driver गाड़ी से बाहर निकल कर आया, गाड़ी का डिक्‍की खोला और मनोज के हाथ में एक Mission statement थमा दिया। जिसमे लिखा था Journey mission statement और उसने बताया कि मेरा नाम रितेश हैं मैं आपका ड्राइवर हूँ। आपका सामान पीछे डिक्की में रख रहा हूँ। तब तक आप इसे पढ़ लीजिए।

अब ये पढ़ने लगा। इसमे लिखा था कि मैं आपको आपकी Destination तक सबसे सस्ते दाम में और सबसे जल्दी पहुंचाने की कोशिश करूंगा, आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।

ये भी पढ़े- समय का महत्व | Importance of time management in hindi

मनोज सोच रहा था कि एक cabs driver के पास में इतना सब कुछ हैं। मनोज गाड़ी में बैठा तो गाड़ी एक दम साफ सुथरी और बिल्कुल नई गाड़ी थी।

मनोज ये सब सोच ही रहा था कि रितेश ने पूछा- सर आपको AC ठीक लग रहा है, Temperature बढ़ाना है या घटाना है तो आप हमें बता दीजिए। मनोज ने कहा- सब कुछ ठीक है।

तभी रितेश ने कहा  सर ये Card लिजीए। इसमे Radio Station की डिटेल हैं। आप जिस Radio station से Music सुनना चाहते हैं। वो Radio Station बता दिजिए वो मैं Play कर दुंगा। मनोज सोच रहा था ये तो बहुत ही कामल का बंदा हैं।

फिर रितेश ने कहा- आप आज का Newspaper पढ़ना चाहेंगे? बहुत सारी Newspaper हैं, आप जो पढ़ना चाहे वो हमें बता दे। रितेश ने मनोज के हाथ में एक Newspaper थमा दिया।

मनोज ये सोच ही रहा था तभी फिर रितेश ने कहा- सर आप कुछ लेना चाहेंगे,  चाय, कॉफी या कुछ।

मनोज ने कहा- नहीं, हमें Soft drink चाहिए।

फिर रितेश ने कहा- सर आपके Seat के ठिक सामने एक छोटा सा फ्रिज हैं उसमे सब कुछ हैं उसमे Cold drink, Orange जुस, soft drink और भी बहुत कुछ हैं, आपको जो चहिए वो आप ले लिजिए।

Popular Article आपको पढ़ना चाहिए- Hard work Vs Smart work सफलता के लिए क्‍या हैं जरुरी?

मनोज सोच हीी रहा था तो फिर से रितेश बोलना शुरू किया, आप कुछ पूछना चाहते हैं हमारे शहर के बारे में या किसी जगह के बारे में तो हमसे पुछ सकते हैं। मैं आपको बता सकता हूँ,  चलते चलते हम बात करेंगे तो आप का रास्ता भी कट जाएगा।

Real Successful Story Hindi 4Real Successful Story Hindi

आखिरकार मनोज ने पुछ ही दिया कि आप एक बात बताओ, कि आप हमेशा जो भी Passenger बैठता है उसको इसी तरीके से Treat करते हो, इतने अच्छे से बात करते हो और इतना सब कुछ उसके लिए available करवाते हो!

तो रितेश ने कहा- नहीं! आज से 5 साल पहले तक यह सब नहीं कर रहा था।

मुझे 5 साल हो गए है ड्राइविंग करते हुए, लेकिन इन 5 सालों में पिछले 1 साल से ये सब करने लगा हुँ। मैं पिछले 4 साल से बिल्कुल नॉर्मल था, लेकिन एक दिन एक रेडियो जॉकी पर एक स्टोरी सुनाई।

ये कहानी थी, बतक और बाज की। उस कहानी में RJ ने बताया कि जो बतक होती हैं वो हमेशा Quack-Quack करती हैं मतलब complain करती है और जो बाज है वो हर चीज को छोड़कर आसमान की ऊंचाइयों में उड़ा करती है।

Real Successful Story Hindi 2

वो RJ ने हमें बताया कि ”यदि दुनिया में हमे सबसे अलग करना हैं तो दुनिया से अलग बनना परेगा।

और उस दिन उस RJ की कहानी मेरे दिमाग में इतना घर कर गई और इतना मैंने उस कहानी के बारे में सोचा तो मैंने देखा कि मेरे साथ वाले cabs वाले थे वो भी वैसे हीऔर मैं भी वैसे ही। मैं भी complain करता था, हमें अपने Job से नफरत थी।

ये भी पढ़े- Paisa kaise kamaye | पैसे कमाने के लिए क्या करें?

लेकिन मैं उस दिन सोचा, कि यदि मैं कुछ अलग करुँगा, तो मुझे अच्‍छा लगेगा और जो भी Passenger मेरे Car में बैठेगा उसे भी सायद अच्‍छा लगेगा। उस दिन से सर, मैने अपने कार में धीरे-धीरे improvement करना शुरू कर दिया, धीरे-धीरे cabs को बदलना शुरू कर दिया और एक-एक करके फेसलिटी को Add करना start कर दिया। और ये काम आज तक कर रहा हुँ।

आज आप Lucky है कि आपके साथ Drive पर आने का मौका मिला क्‍योंकि ये cabs हमेशा Booked रहती हैं। एक बार जो passenger मेरे cabs में सफर कर लेता हैं तो वो मेरा नंबर ले कर जाता है और बार- बार मेरे साथ Travel करते हैं क्‍योंकि उन्‍हें मेरे cabs में सफर करना अच्‍छा लगता हैं।

कभी जब मैं Booked होता हुँ तो मैं अपने दोस्‍त के Cabs भेज देता हुँ और उस passenger को कोई भी दिक्‍कत आने नहीं देता।

ये मेरे card लिजिए कभी आप आये तो मुझे याद करियेगा। मनोज चौक गया, surprise था, उसे आज तक इतनी बढि़या driver नहीं मिला था।

Moral of the Story

ये Driver कि कहानी(Real Successful Story Hindi) हमे सीखाती है कि जिंदगी में बतक कि तरह Complain करना बंद कर दिजीए, हमेशा Problem का रोना रोयेंंगे तो लाइफ में आगे नहीं बढ़ पायेंगे।

जिस दिन आप बाज कि तरह बनेंगे तो उस दिन से आप आसमान के उंंचाई पर रहेंगे और उस दिन को पाने के लिए आपको दुनिया से अलग करना होगा।

Real Successful Story Hindi 3

आप सोचे कि आप अपने काम को सबसे अलग तरीका से कैसे कर सकते हैं, यदि Unique होगा तभी तो लोगो को पसंद भी आयेगा और आपको भी मजा आयेगा।

Also Recommend to Best Hindi motivational Story

दोस्‍तों! ये लेख Real Successful Story Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं। ताकि दुसरो का भी फैदा हो सके।  

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- successkey4you@gmil.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *