Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान

Inspirational Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान

Short Story In Hindi on Opportunity

short story in hindi:- एक बार एक लड़का जिंदगी से बहुत परेशान होकर गुरुजी के पास जाता है और बोलता है गुरुजी मैं बहुत ज्‍यादा परेशान हूँ।

    Short Story In Hindi on Opportunity 1 Short Story In Hindi on Opportunity

मुझे पैसो कि जरूरत है, मैं चाहता हूँ कि मेरे माता पिता खुश रहे और पूरी दुनिया घुमे लेकिन ये सब जो मैं बोल रहा हूँ पैसों के बिना Possible नहीं हो सकता है। इसके लिए मेरे पास बहुत सारे पैसे होने चाहिए।

गुरुजी ने उस लड़केे को कहा मेरे साथ चलो और उसे एक ऐसी जगह ले गये जहां समुन्‍द्र के किनारे बहुत सारे कंकड़ परे हुए थे और उस लड़के से गुरुजी ने कहा- इतने सारे कंकड़ में से एक ऐसी कंकड़ हैं जो हर धातु को Gold में बदल सकती है, वो कंकड़ जिस पर रखोगे वो Gold का हो जाएगा।

short story in hindiShort Story In Hindi on Opportunity

और उस कंकड़ कि पहचान होगी उसके तापमान से, ये सब कंकड़ छू कर महसूस करोगे तो ठंड़े लगेगें जबकि Gold में बदल देने वाली कंकड़ गर्म महसूस होगी।

फिर तुम अपनी जिंदगी में जितनी चाहो उतनी पैसे कमा सकते हो अगर तुम्‍हें वो कंकड़ मिल गई तो।

वो लड़का बहुत खुश हुआ और सोचा कुछ ही दिनों कि तो बात है! मुझे रोज के कुछ ही घंटे इसमें देने है पर वो लड़का नहीं जानता था कि जिस गुरुजी ने ये Task दिया है वो बहुत सोच समझ कर बोले है।

लड़का कंकड़ ढुढ़ना Start कर दिया, उसने एक-एक कंकड़ के तापमान को महसूस करके समुन्‍द्र में फेकना सुरु कर दिया क्‍योंकि वो समुन्‍द्र में ना फेके तो फिर से वो सारी कंकड़ एक साथ मिल जाएगीी।

सारे कंकड़ समुन्‍द्र के किनारे ही था। इसलिए जो कंकड़ ठंड़ी महसूस होती उसे समुन्‍द्र में फेक देता।

motivational short storyShort Story In Hindi on Opportunity

एक दिन निकला, 5-6 घंटे दिये। सब कंकड़ ठंड़े महसूस हो रहे थे, दूसरा दिन निकला, तीसरा दिन निकला, एक हफ्ते निकले, ऐसे करते-करते एक महीना, दो महीना, चार महीना निकल गया लेकिन अब तक उस लड़के को गर्म कंकड़ नहीं मिली, उसे सब कंकड़ ठंढ़ी महसूस हो रही थी।

अब लड़के कि Speed बढ़ गई थी। उसे विश्‍वास था एक न एक दिन गर्म कंकड़ मिल ही जाएगा But एक चीज वो भूल रहा था ये कि कंकड़ को परखना धीरे-धीरे कम कर रहा था।

अब वह उतना ध्‍यान से परख नहीं रहा था जितना वो शुरु के 100 कंकड़ परखी थी।

दूसरी तरह से यह भी कह सकते है उसके Mind कि इतनी Tendency हो गई थी। कहने का मतलब ऐसी Habit हो गई थी फटाफट कंकड़ को बिना ज्‍यादा देर महसूस किये समुन्‍द्र में फेकने की।

इतनी मेहनत के बाद पाँचवे Month के कुछ ही दिन बाद उस लड़के को वो कंकड़ मिल गई और जैसे ही वो कंकड़ हाथ में आई, उसे गर्म तो महसूस हुआ क्‍योंकि उसे जल्‍दी से हर कंकड़ को समुन्‍द्र में फेकने कि Habit जो बन गई थी इसलिए वो इस कंकड़ को भी फेक दिया।

motivational short story

फेकने के Just 1-2 sec के बाद उसने ऐहसास किया कि वो कंकड़ तो गर्म थी। उसे इतना पछतावा हुआ, अब वो उस कंकड़ को समुन्‍द्र से निकाल भी नहीं सकता था जिसे उसने फेक दी थी।

क्‍योंकि उसकी Habit बन गई थी हर कंकड़ को देखकर फेकने कि लेकिन फेकने के बाद ही ऐहसास होता है, और मन ही मन बोलता है मुझे पताा होते हुए भी मैने गर्म कंकड़ को फेक दिया।

Moral of the Story:-

जिस वक्‍त आपने हर दिन को हल्‍के में लेना शुरू कर दिया, धीरे-धीरे हल्‍के में लेना आपकी Habit में बदल जाएगी और जब बड़ा Opportunity वाला दिन होगा, उसे भी इस Habit के According गलती से हल्‍के में ले लोगे।

फिर पछतावा होगा कि वो Normal Day कि तरह नहीं था। उस दिन मेरे पास बहुत बड़ा मौका था जिसे मैने गवा दिया क्‍योंकि मैं हर दिन को हल्‍का मानता था। जब हल्‍का दिन नहीं था जबकि मैने हल्‍का मान लिए।

आपके जिंदगी में वो गर्म कंकड़ Opportunity है, अवसर है, मौका है और ये सब कंकड़ दिन है, हर एक कंकड़ नया दिन है।

वो गर्म कंकड़ कब आपके हाथ में आयेगा। आप कभी नहीं जानते But आपके बड़े ध्‍यान से हर कंकड़ को परखना है यानी हर दिन को कुछ न कुछ सीखना है, हर दुख से सीखना है, हर Situation से सीखना है, हर इंसान से सीखना है यहां तक कि हर चीज से सीखना है।

अचानक कब वो गर्म कंकड़ आपके हाथ में आ जाए जो आपकी पूरी जिंदगी बदल दें, जो आपकी Life को Gold  रुपी खुशियों से भर दे। आपके हाथ में कब आ जाए ये आप कभी नहीं जान सकते।

आज ना कल जब वो दिन आपके जिंदगी में आ गया न, उस दिन से आपकी जिंदगी को सोने में बदल देगी।

जिंदगी के हर पल को इस तरह से देखो, इस तरह से जियों और मेहनत करो कि जैसे वो गर्म कंकड़ है जो हर चीज को सोने में बदल सकता है।

Related inspirational story:

  1. Motivational Story in Hindi | आपकी life बदल सकती हैं
  2. Best Motivational Story in Hindi | जिद पर अड़े रहना
  3. Motivational Story Hindi | जिस दिन आपने सोच बड़ी कर ली उस दिन आप….
  4. Akbar Birbal Story | Inspiration story in Hindi | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।
  5. 40 Best Life Quotes Images in hindi | जो आपके सोचने का नजरि‍या बदल देगी

आशा करता हूँ दोस्‍तों ये Short Story In Hindi on Opportunity आपने पूरी पढ़ी है, आप हमें Comment में जरूर लिखे ”हाँ मैंने पढ़ी है” इससे हमें Motivation मिलेगा जिससे मैं और भी ऐसी ही Motivational Short Story In Hindi भाषा में लाता रहुँगा और इस लेख को Like करें और अपने दोस्‍तों को Share करें……..धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *