Success Story on Struggle: सफल होना हैं तो कड़ी मेहनत करें, Shortcut ना अपनाएं

Success Story on Struggle:
सफल होना हैं तो कड़ी मेहनत करें, Shortcut ना अपनाएं

Success story on struggle

Success Story on Struggle: जिंदगी में किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करनी है तो वो सिर्फ कड़ी मेहनत से ही मिल सकती है। कड़ी मेहनत और लग्न से किया गया कार्य आपको जिंदगी में आगे तक पहुंचा सकता है। Shortcut  के जरिए सफलता पाने के चक्कर में व्यक्ति हमेशा धोखा खाता है। यही नहीं इसके नतीजे भी गंभीर होते हैं।

चलिए इसे एक कहानी से समझते हैं:-

जंगल में एक सुंदर चिड़िया रहती थी। चिड़िया की खासियत थी कि उसके पंख सुनहरे थे।  पेड़ के तने में रहने वाले कीड़े ही उस चिड़िया का पसंदीदा भोजन थे।

Success Story in hindi on StruggleSuccess Story on Struggle

एक दिन वह खाने की तलाश में भटक रही थी, तभी अचानक उसे एक व्यक्ति दिखाई दिया। उस व्यक्ति के हाथ में लकड़ी का बक्सा था, जिसे पकड़े वह जंगल से जा रहा था। वह व्यक्ति तेज-तेज कदम बढ़ा रहा था। चिड़िया को उसे देखकर कुछ हैरानी हुई, उसने व्यक्ति से पूछा, इतनी जल्दी में कहां जा रहे है, तुम्हें क्या समस्या है?

इस पर व्यक्ति ने जवाब दिया कि उसने पेड़ के तने से कीड़े निकाल कर, इस बक्से में भर लिए हैं और वह इन्हें बेचने के लिए बाजार जा रहे है।

इन कीड़ों को बेचकर हमे एक सुनहरी चिड़िया का सुनहरा पंख मिलेगा। मैं जल्‍दी-जल्दी इसलिए जा रहा हूँ क्‍योंकि शाम को बाजार बंद न हो जाए। 

ये सुनकर सुनहरी चिड़िया सोच में पड़ गई। उसने मन ही मन सोचा कि इस व्यक्ति को सुनहरा पंख चाहिए और मुझे पेड़ के तने के कीड़े, ऐसे में हम दोनों एक दूसरे के काम आ सकते हैं।

तो चिड़िया ने सोचा कि क्यों न वो इसे खुद का एक पंख देकर ये बक्सा ले लिया जाए। ऐसे में उसे भोजन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इस पर चिड़िया ने उस व्यक्ति से कहा कि वह उसे इस बक्से के बदले में सुनहरा पंख दे देगी। दोनों में आपस में रजामंदी हो गई।

चिड़िया ने बिना सोचे समझे उस व्यक्ति को अपना पंख दे दिया और अपना बक्सा ले लिया। इसके बाद उस व्यक्ति ने चिड़िया से कहा कि वह उसे रोज एक बक्सा कीड़े देगा, बदले में वह चिड़िया, उसे अपना एक पंख देगी।

इससे चिड़िया को बिना किसी मेहनत के रोजाना कीड़े मिलने लगे। वह रोज अपना एक पंख तोड़कर उस व्‍यक्ति को दे देती और कीड़े लेकर अपनी भूख मिटा लेती।

 जब उसके पंख धीरे-धीरे खत्म होने लगे तो उसे उड़ने में परेशानी होने लगी। फिर एक दिन ऐसा आया जब उसके सभी पंख खत्म हो गए। वह उड़ने में भी असमर्थ हो गई। पंख न मिलने पर उस आदमी ने उसके लिए कीड़े लाना बंद कर दिया।

चिड़िया लाचार हो गई थी। वह खाना तलाशने भी नहीं जा सकती थी। कुछ ही दिनों में चिड़िया भूख-प्यास से तड़प- तड़प कर मर गई।

Moral of the Story:-

दोस्‍तों! ये कहानी बहुत बहुत कुछ सीखाती हैं। जिस प्रकार चिडि़या आसानी से किड़ा पाने के चक्‍कर में अपना खुबसुरत पंख एक एक करके देती चली गई और अंत में चिडि़या का अंत हो गया।

इसका एक ही कारण हैं कि चिडि़या ने खाना खाने के लिए मेहनत के वजाय Shortcut का रास्‍ता अपनाया। जिसके वजह से उसे सौदा करना परा और उसकी मौत हो गई।

दोस्‍तों! कई लोग यही गलती करते हैं, सफलता पाने के लिए आसान रास्‍ता अपनाते हैं । यदि सफलता मिल भी गई तो ज्‍यादा दिनों तक नहीं रह पाती हैं।

मेहनत से हासिल की हुई Success से पहचान मिलती हैं इसलिए आप हमेशा अपनी मेहनत और लग्न पर ही भरोसा करें किसी Shortcut पर नहीं।

Also Recommend to Read Success Story:-

दोस्‍तों! ये लेख Success Story on Struggle आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस Story को Share कर सकते हैं ता‍कि सबको फायदा हो सके।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- successkey4you@gmil.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *