Top 10 Best Motivational Books in Hindi for self help

ये 10 Motivational Books सफल होने के लिए जरुर पढ़े!

Top 10 Best Motivational books in hindi for self help

Top 10 Best Motivational books in hindi for self helpTop 10 Best Motivational books in hindi for self help

Books हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करती हैं क्योंकि किताबें से हमें ज्ञान की प्राप्ति होती है। किताबें हमारी अच्छी मित्र होती हैं एक पुस्तक जितना वफ़ादार और कोई नहीं होता है।

Books हमारा मार्गदर्शन करती है। जब भी हम किसी मुसीबत में होते है तो पुस्तक हमें रास्ता दिखाती है और हमें सलाह देती है।

यदि आपके कमरे में कोई अच्‍छी बुक है तो उसे जरूर पढि़ए और यदि नहीं है तो देर किस बात की है आज ही कुछ अच्‍छी किताबें Motivational and Inspirational Books खरीद लीजिये और पढि़ए।

यदि आप सोच रहें होगें कि कौन सी Book पढ़ें! तो आइये दोस्‍तों! आज मैं आपको Top 10 Best Motivational Books के बारे में बताता हूँ, जिसे आपको जरूर पढ़नी चाहिए। (Top 10 Best Motivational books in hindi for self help)

मैंने भी पढ़ी हैं और मैं आपको विश्‍वास से कह सकता हूँ कि य‍दि आप भी Book पढ़ने कि आदत डालेंगे तो एक दिन सफलता आपकी कदम जरूर चुमेंगी!

Also Read:- बेस्ट 5 पढ़ाई में मन लगाने के तरीके | How to Concentrate on Studies Tips in Hindi

मैं इन सभी Books के बारें में कुछ Important बातें भी बताऊंगा और मैं आपको यह भी बताऊंगा कि यह Books आपको कहां से खरीदनी चाहिए ताकि आपको कम से कम दाम में मिल सकें।

इसलिए मैं इन Book का Links भी Share कर रहा हूँ ताकि वो Book आपको आसानी से मिल सकें। (Top 10 Best Motivational books in hindi for self help)

Top 10 Best Motivational Books in Hindi for self help

1. Rich Dad Poor Dad/ रिच डैड पुअर डैड by Robert Kiyosaki

 यह  पुस्तक सरल भाषा में सिखाती है कि पैसे की सच्चाई क्या है और अमीर कैसे बना जाता है। लेखक के अनुसार दौलतमंद बनने की असली कुंजी नौकरी करना नहीं है, बल्‍कि व्यवसाय या निवेश करना है।

Rich Dad Poor DadBuy from Amazon

2. / बड़ी सोच का बड़ा जादु (The Magic of Thinking Big) by David Schwartz

इसमें बताए गए सिद्धांतों की बदौलत लाखों-करोड़ों लोग सफल और दौलतमंद बने हैं। आपका लक्ष्य चाहे बेहतर नौकरी पाना हो या अमीर बनना हो, यह पुस्तक आपको असल जिंदगी में काम आने वाले तमाम व्यावहारिक और अचूक तरीक़े बताती है।

Badi Soch Ka Bada JadooBuy from Amazon

3. Lok Vyavhar/ लोक व्‍यवहार (प्रभावशाली व्‍यक्तित्‍व की कला) by Dale Carnegie

डेल कार्नेगी सिखाता है कि आप अपने जैसे लोगों को कैसे बना सकते हैं, अपने सोचने के तरीके पर लोगों को जीत सकते हैं और लोगों को अपमान या नाराजगी पैदा किए बिना बदल सकते हैं।

उन्होंने लोगों को बिना किसी हेर-फेर के महसूस करने के लिए बुनियादी तकनीकों पर जोर दिया। कार्नेगी ऐतिहासिक आंकड़ों, व्यापारिक दुनिया के नेताओं और रोजमर्रा के लोगों के उपाख्यानों के साथ अपने बिंदुओं को दिखाता है।

Lok VyavharBuy from Amazon

4. Jeet Aapki/ जीत आपकी (You Can Win) by Shiv Khera

शिव खेरा के आशावादी शब्द उन पुरुषों और महिलाओं के जीवन का सबसे अच्छा उदाहरण हैं जो उन सभी में फले-फूले हैं, जो उन्होंने सरासर अतिवादी प्रयास और स्वयं में किए हैं।

पुस्तक सकारात्मक सोच के लिए एक मानक है और दृढ़ विश्वास है कि जीवन में सफल होने के लिए किसी को जीत की जरूरत नहीं है।

शिव खेरा जीवन के छोटे-छोटे सबक लेते हैं और हमें दिखाते हैं कि दूसरे लोगों की मदद करना खुद की मदद करना है। इस पुस्तक के 26 लाख से अधिक डुप्लिकेट बेचे गए हैं और इसका मतलब 16 से अधिक भाषा है! (Top 10 Best Motivational books in hindi for self help)

Jeet AapkiBuy from Amazon

5. The Secret/ रहस्‍य by Rhonda Byrne

इस पुस्तक में एक ऐसा रहस्य बताया गया है, जो सुख, संपत्ति, शोहरत यानी आपकी हर मनचाही चीज़ की गारंटी देता है। यह दुनिया का सबसे अनमोल रहस्य आखि़ार क्या है? यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस पर अमल करने से आपकी जि़ंदगी बदल सकती है।

The SecretBuy from Amazon

6. Think & Grow Rich/ सोचिये और अमीर बनिये By Napoleon Hill

‘सोचीये और अमीर बनिये’ एक ऐसी किताब है जो उन महापुरुषों की कहानियों को एकत्र करती है जिन्होंने अपने क्षेत्र में महान सफलता हासिल की; यह उनकी कहानी और उनके जीवन का एक किस्सा बताता है।

जो पाठक को उनके जीवन संघर्षों में समृद्ध करेगा। इस पुस्तक में नेपोलियन हिल उस प्रक्रिया को परिभाषित करता है जिसके द्वारा पाठक न केवल आर्थिक सफलता बल्कि जीवन के सभी पहलुओं में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यह हमारा दिमाग और विचार है जो हमारे कार्यों को आकार देते हैं और जो किसी भी उद्यम में सफलता या विफलता की ओर ले जाते हैं। लेखक अपने पाठक को इस पुस्तक के माध्यम से रहस्य का खुलासा करता है कि हम सही विचारों के माध्यम से अपने सपनों और आकांक्षा को वास्तविक आकार कैसे दे सकते हैं , सही कार्रवाई और सही प्रेरणा।

सोचिये और अमीर बनियेBuy from Amazon

7. Secrets of the Millionaire Mind/ सीक्रेट्स ऑफ द मिलियनेअर माइंड by T. Harv Eker

यह SECILETS OF THE MILLIONAIRE MIND का हिंदी अनुवाद है। करोड़पति दिमाग का रहस्य एक में दो पुस्तकों का संकलन है।

भाग 1 बताता है कि आपका धन ब्लूप्रिंट कैसे काम करता है। स्ट्रीट स्मार्ट, हास्य और दिल के दुर्लभ संयोजन के माध्यम से, आप सीखेंगे कि आपके बचपन के प्रभावों ने आपके वित्तीय भाग्य को कैसे आकार दिया है। आप यह भी सीखेंगे कि अपने स्वयं के धन के ब्लूप्रिंट की पहचान कैसे करें और इसे न केवल सफल बनाने के लिए, बल्कि इसे बनाए रखने और लगातार विकसित करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण है।

भाग 2 में आपको सत्रह “वेल्थ फाइल्स” से परिचित कराया जाएगा, जिसमें बताया गया है कि कैसे अमीर लोग सबसे गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों की तुलना में अलग तरह से सोचते और कार्य करते हैं। प्रत्येक वेल्थ फाइल में आपकी आय में नाटकीय रूप से वृद्धि करने और धन संचय करने के लिए वास्तविक दुनिया में अभ्यास करने के लिए कार्रवाई कदम शामिल हैं।

सीक्रेट्स ऑफ द मिलियनेअर माइंडBuy from Amazon

8. Ati Prabhavkari Logon ki 7 Aadtein/ अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें by Stephen and Covey

यह बेस्टसेलिंग पुस्तक सफल व्यक्‍तियों की उन सात आदतों का वर्णन करती है, जिनकी बदौलत वे सफल होते हैं। इन आदतों को अपनाकर कोई भी सफल बन सकता है। सफलता की चाह रखने वालों के लिए संपूर्ण पाठय पुस्तक हैं ये।

Ati Prabhavkari Logon ki 7 AadteinBuy from Amazon

9. The Power of your Subconscious Mind /आपके अवचेतन मन की By Joseph Murphy

डॉ जोसेफ मर्फी की यह उल्लेखनीय किताब, सकारात्मक-सोच की अग्रणी आवाज़ों में से एक है, जो आपके लिए आपके अवचेतन मन की चौंका देने वाली शक्तियों को उजागर करेगी।

मर्फी बताते हैं कि अवचेतन मन हर एक चीज को प्रभावित करता है जो आप करते हैं और कैसे करते हैं, इसे समझने और इसकी अविश्वसनीय शक्ति को नियंत्रित करने के लिए सीखने से, आप अपने दैनिक जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

आपके अवचेतन मन की शक्ति आपके लिए खुशी, सफलता, समृद्धि और शांति की दुनिया खोलेगी। यह आपके विश्वासों को बदलकर आपके जीवन और दुनिया को बदल देगा।

आपके अवचेतन मन की By Joseph MurphyBuy from Amazon

10. Chanakya Neeti with Chanakya Sutra Sahit /चाणक्य नीति – चाणक्य सूत्र सहित By Ashwini Parashar

सिकंदर ने पंजाब, गांधर आदि राज्यों को जीतकर उन्हें अपने अधीन कर लिया था। वहां यवन सैनिकों के अत्याचारों से लोग त्रास्त थे। चारों तरफ आतंक व्याप्त था। बहू-बेटियों की अस्मिता असुरक्षित थी।

यवन पूरे भारत को जीतना चाहते थे। स्थिति बड़ी दयनीय थी। यवनों के राज्य का विस्तार पूरे भारतवर्ष में हो, यह चाणक्य जैसे आत्मसम्मानी देशभक्त के लिए असहनीय था।

ऐसे में चाणक्य ने एक ऐसे बालक को शस्त्रा-शास्त्रा की शिक्षा देकर यवनों के सामने खड़ा किया, जो विद्वान तो था ही, साथ ही राजनीति और युद्ध नीति में भी निपुण था।

यही बालक चाणक्य के सहयोग से नंदवंश का नाश करके चंद्रगुप्त मौर्य के नाम से मगध् का शासक बना। उसने यवनों को भारत की सरहद के पार कर भारतीय सभ्यता और संस्कृति की रक्षा की तथा देश में एकता व अखंडता की स्थापना की।

चाणक्य नीति - चाणक्य सूत्र सहित By Ashwini ParasharBuy from Amazon

दोस्‍तों Success पाने के लिए ये सभी Motivational Books आपको जरूर पढ़नी चाहिए।(Top 10 Best Motivational books in hindi for self help)

यदि आप अपने पसंद की कोई बुक यहाँ Add करना चाहते हैं तो कृपया Comment के माध्यम से या successkey4you@gmail.com पर ईमेल कर के बताएं।साथ ही यदि आप इनमे से कोई बुक पढ़ते हैं तो बुक के बारे में अपनी राय हमे कमेंट के द्वारा बताएं ताकि बाकी लोगों को आपके Feedback से मदद मिल सके।

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *